ब्रेकअप के बाद ये बिलकुल भी नहीं करें

0
373

जब भी कोई रिलेशनशिप में होता है तो वह अपने पार्टनर से बहुत से पहलुओं से जुड़ा होता है. ऐसे स्थिति में उसके बगैर कुछ सोच पाना बड़ा ही कठिन लगता है. लेकिन जब ब्रेकअप हो जाता है तो उसके बाद उस गम से निकलना बेहद ही जरुरी होता है तभी वक्त के साथ आगे बढ़ा जा सकता है।

कुछ विशेष कार्य जो ब्रेकअप के गम से उबड़ने में मददगार साबित हो सकता है :

1. ब्रेकअप के गम से निकलने के लिए पहले तो आपको इस विषय में सोचने से बचना चाहिए, ये सोचना कि आखिर किस वजह से रिश्ते टूटे, इसके लिए कौन दोषी है या आप खुद को उसके लिए बदल लेते या फिर अपने पार्टनर को उसके ही रूप में स्वीकार कर लेते, वगैरह प्रश्न को भूल जाये।

2. रिलेशनशिप ख़त्म होने के बाद यदि आपको रोना आता है तो रो लें। रोना शर्मिंदगी का संकेत नहीं है। बल्कि यदि आप अपनी भावनाओं को दबाये बिना खुलकर रो लेते हैं तो आप मन से हल्का महसूस करेंगे और उस गम को भूलने में मदद मिलेगी।

3 . ब्रेकअप होने के बाद फिर से पेचअप होने की उम्मीद न पालें , क्यूंकि ये पल दो पल का सुकुन है. ब्रेकअप अस्थायी हैऐसा सोचकर आप खुद को धोखे में रखते हैं। सच्चाई को स्वीकार करें और अपने भलाई पर ध्यान केंद्रित करें।

4. ब्रेकअप के बाद खुद को संभालें और उन सभी चीजों से बचें जो आपदोनों से सम्बंधित है। सोशल मिडिया पर उनके प्रोफाइल पर जाने से बचें। आपदोनों के प्यार के साथ जुड़ा हर चीज से परहेजी बरतें।

5. ब्रेकअप होने के बाद कभी भी अकेले नहीं जिए, कभी भी अपने दोस्तों को नहीं छोड़े।

6.ब्रेकअप के गम से उबरने के लिए खुद को कार्यों में व्यस्त रखें और काम से बीच में ब्रेक लेकर अपने विचारों को साफ करें।

7. इसके लिए कभी भी खुद को दोषी नहीं माने। खुद को दोषी मानते भी हों तो खुद को माफ़ करें। क्यूंकि लम्बी अवधि तक ग्लानि का यह भाव गहरी बीमारी में बदल सकता है।

8. ब्रेकअप से बाहर निकलने के लिए यह कभी भी नहीं सोचे की फिर आपको प्यार नहीं मिलेगा। एक दो रिश्ते के ख़राब हो जाने का ये कतई मतलब नहीं निकलता है कि आपको प्यार नहीं मिलेगा। रिश्ते के टूटने का मतलब है कि आप सही व्यक्ति से नहीं मिले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here