नौ बजे तक सबसे कम 4.32 फीसदी दरौंदा में, सबसे अधिक 11 फीसदी वोट सिमरी बख्तियारपुर में पड़े

0
207

बिहार में एक लोकसभा और पाँच विधानसभा सीट के लिए सोमवार को मतदान होगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान सम्बन्धित सभी तैयारियाँ सभी संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के द्वारा पूरी कर ली गई है।
सुबह के नौ बजे तक किशनगंज विधानसभा में 8 फीसदी, 11 फीसदी सिमरी बख्तियारपुर में, नाथनगर में 7 फीसदी , बेलहर में 9 .76 फीसदी ,और समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में 7.45 फीसदी वोट पड़े हैं। विधायक शशि भूषण हजारी कुशेश्वरस्थान पूर्वी के बूथ संख्या 180 पर वोट देने के लिए कतार में खड़े.

 

सिमरी बख्तियारपुर के बूथ नंबर 153 पर एक ईवीएम खराब पाया गया. 9:10 बजे ईवीएम ठीक हुआ. वहीँ समस्तीपुर से रोसड़ा के प्राथमिक विद्द्यालय सहियारडीह बूथ 306 पर लोगों ने वोट का बहिष्कार कर दिया।

बेलहर के तेलिया नवटोलिया स्थित मध्य विद्यालय का ईवीएम 09:01 AM खराब.दिखा।

आठ बजे तक समस्तीपुर लोकसभा खेत्र में तीन फीसदी वोट डाले जा चुके। किशनगंज विधानसभा में 5 फीसदी, 5 फीसदी सिमरी बख्तियारपुर में भी वोट डाले गए. 3 फीसदी वोट दरौंदा में 4 फीसदी नाथनगर में और बेलहर में 4.32 फीसदी वोट पड़े।

वहीँ किशनगंज में जिलाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक ने धरमगंज स्थित सरदार गोपाल मध्य विद्यालय में कतार में खड़े होकर 08:55 AM में वोट दिया है।

समस्तीपुर के ताजपुर के बूथ संख्या 225,243,और 247 पर ईवीएम सुबह के 08:44 बजे खराब.देखा गया. सभी जगहों पर ईवीएम बदला गया फिर वोटिंग शुरू हुई।

सहरसा के वार्ड नंबर एक स्थित बूथ 214 पर मतदान रुका, वजह है ईवीएम खराब होने की, बता दें कि तीन बार बदले जाने के बावजूद भी ठीक नहीं सका। परिणामस्वरूप लोगों आक्रोशित हो गए लेकिन कुछ ही देर बाद मतदान प्रारम्भ हुआ.

सुबह के 08:37 में ईवीएम में खराबी होने के वजह से दर्जन भर से अधिक मतदान केन्दों पर मशीनों में सुधार किया गया।

समस्तीपुर के कल्याणपुर स्थित बूथ संख्या 177 पर ईवीएम खराब होने की सूचना सुबह से 08:37 में दी गई। जिसके बाद ईवीएम. को बदला गया.

सुबह के 8:35 बजे तक सिमरी बख्तियारपुर की कांठो पंचायत के बूथ नंबर 170 पर वोट प्रारम्भ नहीं हो सका.
बता दें कि 08:29 AM में डेढ़ घंटा व्यतीत होने के बावजूद भी समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र केवारिसनगर स्थित मतदान केंद्र संख्या 38 पिंक बूथ पर मतदान कर्मी खाली बैठे हुए हैं।

वहीँ बांका के नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के बावजूद भी लोगों के बीच वोटिंग को लेकर उत्साह दिखा। बूथों पर भारी संख्या में मतदाता हैं।
समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मोहिम स्थित बूथ संख्या 68 में 8:15 में मतदान शुरू हुआ।

दरभंगा जिला स्थित समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान आरम्भ हो गया. आधे दर्जन बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण वोटिंग की शुरुआत देर से हुई। वहीँ प्राथमिक विद्यालय मोहिम स्थित मतदान केंद्र संख्या 68 में इवीएम गड़बड़ी के कारण 08:11 AM तक मतदान की शुरूआत नहीं हो सका है.

सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, किशनगंज, दरौंदा व नाथनगर विधानसभा क्षेत्र और लोकसभा क्षेत्र में स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने सभी बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।

पटना में चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है.

कंट्रोल रूम का फोन नंबर 0612-2215978, 0612-2215877, 0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 पर मतदान से संबंधित शिकायतें दर्ज की जा सकेंगी. मतदान पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 53 बूथों से मतदान की लाइव वेबकास्टिंग होगी . इन बूथों पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से निगरानी रखी जाएगी।

सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक सिमरी बख्तियारपुर और बेलहर विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले जायेंगे, वहीँ किशनगंज, दरौंदा और नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगा, जबकि हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाल जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here