कैबिनेट में नीतीश कुमार ने लिए बड़ा फैसला, डीजल वाले वाहनों पर लगेगी रोक

0
1077

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक संपन्न हो गई है. कूल 12 एजेडों पर कैबिनेट की बैठक में मुहर लग चुकी है. इस एजेंडा में 2021 तक पटना और पटना के आसपास के इलाकों में पूरी तरह से डीजल से चलने वाले ऑटो पर रोक लगाए जाने का फैसला किया है.

राजधानी में डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा अप्रैल 2021 से पूर्णतया बंद हो जायेंगे। इस वाहनों के स्थान पर सीएनजी और ई-रिक्शा को चलाये जाने का निर्देश दिया जायेगा। लिए गए निर्णय के तहत यह नियम रखा गया है कि 31 जनवरी 2021 की रात से पटना नगर निगम और 31 मार्च 2021 की रात से खगौल, दानापुर, नगर परिषद में डीजल से चलाये जाने वाले ऑटो पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा।

सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों के परिचालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नीतीश कुमार ने बिहार स्वच्छ इंधन योजना 2019 को स्वीकृति दी है. वहीँ इस बैठक में तत्काल ही 15 वर्षों से पुराने कमर्शियल वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगा दिया है.

वित्तीय हानि के मद में 860 करोड़ की राशि बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी को भरपाई करने के लिए जारी की गई है.

50 कनीय अभियंता यांत्रिक और कनीय अभियंता असैनिक के 150 पदों पर नियोजन किये जाने को भी स्वीकृति दे दी गई है.

वहीँ 6ठे वेतन आयोग के तहत वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी कर्मियों को 1 जुलाई 2019 के प्रभाव से 154 फीसदी के बदले अब 164 फीसदी मँहगाई भत्ता की स्वीकृति दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here