पटना मेट्रो को केंद्र का झटका

पटनावासियों के लिए बुरी खबर है. 2013 से हीं पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर प्रयास में जुटी बिहार सरकार को केंद्र ने झटका दे दिया है. एक ओर बिहार सरकार पिछले साल दिसंबर में हीं डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को भेज चुकी थी, इसके साथ हींअलग अलग विभागों में एनओसी लेने की प्रक्रिया जारी है.

अब इस मामले पर केंद्र सरकार का कहना है कि अब किसी भी मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं दी जाएगी. पहले मेट्रो पाॅलिसी बनेगी उसके बाद किसी भी राज्य के मेट्रो प्रोजेक्ट पर बात बढ़ेगी. अब पटना मेट्रो पर बात बढ़ना और न बढ़ना केंद्र सरकार की मर्जी पर निर्भर करता है, अब कब तक मेट्रो पाॅलिसी तैयार होगी और कब तक लागू होगी.

मालूम हो कि Patna Metro Projrct को लेकर राज्य सरकार ने जनवरी 2015 में पटना मेट्रो इन्वेस्टर मीट बुलाया था, जिसके बाद Bihar Cabinate ने 2016 के प्रारंभ में हीं मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. प्रस्तावित पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कुल बजट 16960 करोड़ था.

इस मामले पर बोलते हुए राज्य सरकार के नगर विकास मंत्री Maheshwar hazari ने कहा कि जान बूझ कर बिहार के विकास को बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है. तीन दिनों से दिल्ली में डेरा डाल कर बैठा हूं, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री जी से मिलने के लिए, पर अभी तक उनका समय नहीं मिल पाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here