अश्विनी चौबे का दावा- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बिहार के साथ है केंद्र सरकार, मिलेगी ये सुविधा

0
224

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इधर केंद्र सरकार की तरफ से बिहार को भरपूर मदद की बात कही जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की टीम के बिहार दौरे से वापस लौटने के बाद केंद्र की तरफ से इस पर अमल भी किया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है कि बिहार को 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलेंगे. उन्होंने कहा कि इस कड़ी में 500 कंसंट्रेटर की पहली खेप एक-दो दिन में डिस्पैच होगी.

पिछले दिनों जब केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम जब बिहार दौरे पर आई थी तो उन्होंने प्रदेश की स्वास्थ्य की व्यवस्था को लेकर असंतोष जहिर किया था. इसी के बाद केंद्र सरकार अब बिहार को और सहायता देने जा रही है. कंसंट्रेटर मिलने के बाद अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी. आक्सीजन कंसंट्रेटर अत्याधुनिक मशीन है, जिसमें ऑक्सीजन, हार्ट बीट के अलावा दूसरी चिकित्सीय जांच में आसानी होती है.

इधर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा है कि कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में केंद्र राज्य सरकारों की और सहायता करेगा. उन्होंने कहा है कि फिलहाल प्राथमिकता के आधार पर बिहार- झारखंड समेत अन्य राज्यों में जहां अधिक जरूरत है इसे भेजने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि केंद्र द्वारा बिहार को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. संसाधनों की किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने यह भी बताया है कि दिल्ली एम्स द्वारा बिहार के डॉक्टरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here