सरकार की नई योजना, सस्ती LED बल्ब के बाद सस्ती AC कराएगी मुहैया

0
2245

इस भयंकर गर्मी में आप घर में AC लगवाना तो चाहते हैं लेकिन AC के महंगे दाम और बिजली के बिल पर होने वाले खर्च की वजह से खरीदने में डर रहे हैं, तो आपको बता दें कि आपके लिए अब अच्‍छी खबर आ गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ महीने बाद सरकार आपको कम दाम में और बेहद कम बिजली खर्च करने वाला AC उपलब्ध कराने जा रही हैं। जी हां, जिस तरह से सरकार ने बेहद सस्ते दामों में LED बल्ब मुहैया कराए थे, उसी तरह अब सरकार जनता को सस्ते दामों में कम बिजली खर्च करने वाले AC उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि सरकार यह प्रोजेक्ट ऊर्जा संरक्षण को देखते हुए ला रही है।

30 फीसदी तक सस्ता मिलेगा : रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार द्वारा लोगों को बाजार कीमत से करीब 15 से 30 फीसदी सस्ता AC मुहैया कराएगी। सबसे खास बात यह है कि, यह AC सामान्य AC की तुलना में करीब 30 से 45 फीसदी तक कम बिजली की खपत करेगा। ये AC बाजार में बिकने वाले 5 स्टार रेटिंग वाले AC के मुकाबले कहीं ज्यादा बढ़िया होंगे। सरकार द्वारा इन कम ऊर्जा व्यय वाले और सस्ते दाम के AC की बिक्री डस्कॉम के माध्यम से कर सकती है।

इस सस्ते दाम वाले AC को सरकारी कंपनी EESL द्वारा लॉन्च एवं बनाया जाएगा। EESL ने अपनी वेबसाइट पर भी इस AC के संबंध में जानकारी दी है। EESL द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, थोक खरीदारी करने पर AC की कीमत और कम हो जाएगी। और आपको यह भी बता दे की यह AC में और भी बहुत सारी खुबिया मौजूद है इस AC की गारंटी 1 साल होगी, जबकि AC के कंप्रेशर की गारंटी 5 साल तक की होगी। सरकारी कंपनी EESL द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस AC से हर साल 1000 किलो तक की बिजली की बचत होगी । साथ ही बिजली के बिल में हर साल 11,162 रुपये की बचत की जा सकती है। कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को AC बेचने का लक्ष्य रखा है।

एक्सचेंज ऑफर भी होगा : रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार की इस स्कीम में एक्सचेंज ऑफर भी होगा। मतलब की आप अपने पुराने AC को नए AC से बदल भी सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग करके घर बैठे 24 घंटे के अंदर AC लगवाया जा सकेगा। एक जरूरी बात यह है कि आपका बिजली का कनेक्शन आपके अपने नाम पर ही हो क्योंकि आपको AC खरीदने के लिए अपना बिल दिखाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here