Placeholder canvas

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले सिर्फ 5 भारतीय बल्लेबाज

Bihari News

हाल ही में शुभ्मन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शतक लगाकर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगा दिया और विश्व क्रिकेट में सनसनी मचा दी। मात्र 23 वर्ष के इस युवा खिलाड़ी ने यह कारनामा कर सबको चकित कर दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं शुभ्मन गिल के अलावा भी चार भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहले यह कारनामा कर चुके हैं? इस विडियो में हम आपको भारत के उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूप(टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक लगाए हैं. आइए बिना देरी किए जानते हैं –

चलिए देखते हैं-

1) Suresh Raina(सुरेश रैना)-

भारतीय क्रिकेट जगत में सुरेश रैना ने यह कारनामा सबसे पहले करके दिखाया। मिडिल आर्डर के इस धाकड़ बल्लेबाज ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 , टेस्ट और T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 शतक लगाया है। भारत के लिए पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक भी सुरेश रैना के बल्ले से निकला था। अगस्त, 2020 में इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। सुरेश रैना बेहतरीन बल्लेबाज ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक हैं और इनके नाम 100 से अधिक कैच दर्ज हैं।

2) Rohit Sharma(रोहित शर्मा)-

हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बना रखे हैं उनमें से एक रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय मंच पर तीनों प्रारूपों में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। वर्ष 2015 में धर्मशाला के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाकर उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी। रोहित शर्मा के नाम T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 शतक दर्ज हैं और इस मामले में वह सबसे आगे हैं। वनडे अंतर्राष्ट्रीय में भी इस बल्लेबाज के नाम 30 शतक दर्ज हैं।

3) KL Rahul(केएल राहुल)-

इस सूची में तीसरा नाम विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का है। 2016 में T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाकर इन्होंने इस क्लब में अपना नाम जुड़ा था। इससे पहले वह वनडे अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा चुके थे। राहुल के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 12 शतक दर्ज हैं।

4) Virat Kohli(विराट कोहली)-

वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके विराट कोहली ने पिछले वर्ष टी20 प्रारूप में खेले गए एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर इस सूची में अपना नाम जोड़ लिया। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के नाम इस शतक से पहले 70 शतक दर्ज थे। हाल ही में इन्होंने रिकी पोंटिंग के 71 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। विराट फिलहाल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की तैयारी कर रहे हैं और टेस्ट क्रिकेट में भी शतक लगाकर शतक का सूखा खत्म करना चाहेंगे।

5) Shubman Gill(शुभमन गिल)-

इस युवा बल्लेबाज की बल्लेबाजी ने सबका मन मोह लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ इन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था और पिछले महीने वनडे अंतरराष्ट्रीय में भी शतक लगाया था।

इन पांचों में से आपके पसंदीदा कौन हैं ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment