बिहार में बाढ़ का कहर जारी, कई ट्रेनों के रुट में किया गया परिवर्तन, यहां देखें पूरी लिस्ट

0
220

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार हो रही बारिश से उत्तर बिहार की कई नदियां खतरे के निशान उसे ऊपर बह रही है. उत्तर बिहार के दस जिले में बाढ़ के हालात बने हुएं इस बाढ़ के कारण 8 लाख से ज्यादा लोग प्रबावित हुए हैं. इधर बागमती नदी के उफान में होने के कारण समस्तीपुर रेल मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड के परिचालन पर इसका असर पड़ा है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के द्वारा रेल परिचालन को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.

समस्तीपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अशोक महेश्वरी ने बताया कि हायाघाट के पास बागमती नदी पर कुल संख्या 16 के गाटर को नदी का पानी ने छू लिया है. वहीं, कई ट्रेन के रुट में बदलाव किया गया है. डीआरएम ने बताया कि दरभंगा से खुलने वाली ट्रेनें दरभंगा -सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाई जा रही है. 25 जुलाई से अमृतसर जयनगर जयनगर अमृतसर तथा दरभंगा लोकमान्य तिलक पवन एक्सप्रेस को समस्तीपुर स्टेशन से चलाई जाएगी. जबकि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का परिचालन सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर के रास्ते होगी. उन्होंने बताया कि समस्तीपुर रेल मंडल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में कुछ रेल खंडों पर रेन कट के कारण थोड़ी परेशानी आई थी, लेकिन उसे ठीक कर के गति को कम कर परिचालन शुरू कर दी गई है.

इन ट्रेनों के परिचाल में बदलाव किया गया है….

  • दिल्ली से 24/07/2020 गोरखपुर-सीवान-छपरा-हाजीपुर-मुजफ्फरपुर के रास्ते गोरखपुर-नरकटियागंज-सुगौली-मुजफ्फरपुर के बजाय डायवर्ट किया गया है.
  • 02557 मुजफ्फरपुर-सगौली-नरकटियागंज-गोरखपुर के बजाय मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-छपरा-सीवान-गोरखपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर से 25/07/2020 को शुरू होने वाली मुजफ्फरपुर-दिल्ली सप्त क्रांति एक्सप्रेस की यात्रा को डायवर्ट किया गया है.
  • 05273 रक्सौल-दिल्ली सत्याग्रह एक्सप्रेस रक्सौल से 25/07/2020 को शुरू होने वाली विशेष यात्रा रक्सौल-सिकटा-नरकटियागंज के बजाय रक्सौल-सुगौली-नरकटियागंज के रास्ते से डायवर्ट किया गया है.
  • 05274 दिल्ली-रक्सौल सत्याग्रह एक्सप्रेस दिल्ली से 24/07/2020 को शुरू होने वाली विशेष यात्रा नरकटियागंज-सिकटा-रक्सौल के बजाय नरकटियागंज-सुगौली-रक्सौल के रास्ते चलाई जा रही है.
  • 09039 बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस बांद्रा टर्मिनस से 23/07/2020 को शुरू होने वाली विशेष यात्रा को गोरखपुर-नरकटियागंज-सुगौली-मुजफ्फरपुर के बजाय गोरखपुर-छपरा-हाजीपुर-मुजफ्फरपुर के माध्यम से परिवर्तित किया गया है.
  • 09040 मुजफ्फरपुर-सगौली-नरकटियागंज-गोरखपुर की बजाय मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर-2620/2020 को शुरू होने वाली मुजफ्फरपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस विशेष यात्रा मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते परिवर्तित की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here