बिहार में बाढ़ का कहरः समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड रूट में किया गया परिवर्तन

0
316

उत्तर बिहार और नेपाल में लगातार हो रही बारिश से प्रदेश की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं. प्रदेश के 14 जिलों में 45 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं. इधऱ समस्तीपुर मंडल में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन बाधित है. इस मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर तीन रेलपुलों के निकट जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर आ जाने के कारण पूर्व मध्य रेल द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है.

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्थिति सामान्य होते ही सभी ट्रेनें नियमित मार्ग से चलने लगेंगी. उन्होंने बताया कि गुरुवार को समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य रेलमार्ग पर समस्तीपुर-मुक्तापुर के बीच रेलपुल संख्या एक के निकट बाढ़ का पानी खतरे के निशान से 2.15 मीटर तथा हायाघाटा-थलवारा के बीच रेलपुल संख्या 16 एवं 17 के निकट जलस्तर खतरे के निशान से क्रमशः 1.6 तथा 0.87 मीटर ऊपर आ चुका है. इस कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर कई ट्रेन स्थगित की गई है.

इन ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है-

  • 31 जुलाई, 2020 को दरभंगा से प्रस्थान करने वाली 02565 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाई गयी.
  • 30 जुलाई को नई दिल्ली से प्रस्थान करने वाली 02566 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-दरभंगा के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा के रास्ते चलाई गयी.
  • 29 जुलाई को अहमदाबाद से खुलने वाली 09165 अहमदाबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-दरभंगा के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा के रास्ते चलाई जाएगी.
  • 31 जुलाई को जयनगर से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 04649 जयनगर-अमृतसर स्पेशल जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए चलाई गई.
  • 31 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली गाड़ी संख्या 01062 दरभंगा- लोकमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल दरभंगा के बदले समस्तीपुर से लोकमान्यतिलक टर्मिनल के लिए खुली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here