छोटे दिखने वाले सौंफ के हैं बड़े फायदे, जानें कैसे कर सकते हैं इसका प्रयोग

0
429

अक्सर हमारे आस-पास ऐसी चीजें होती है जिनमे क्या गुण है वो हमें पता नहीं होता और हम उन्हें नज़रंदाज़ कर देते है. कई बार ऐसा देखा गया है कि हमारे रसोई में ही रखी हुई छोटी सी चीज़ भी कभी कभी चमत्कारी साबित हो सकती है. आज ऐसी ही एक आम चीज़ के बारे में हम ज़िक्र करने वाले है जिसके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा कि इस छोटी सी चीज़ के ये भी फायदे हो सकते है.

आज हम बात करने जा रहे है सौंफ की. जी हाँ, ऐसे तो सौंफ बहुत छोटी सी क्झिज़ है लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े बड़े है. आपको बता दें कि सौंफ एक औषधीय गुण वाली चीज़ हैं जो स्वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. सौंफ का फल बीज के रूप में होता है और इसके बीज का ही प्रयोग किया जाता है. इसके इतने चमत्कारी प्रयोग है कि ये पेट, मुंह से आने वाली बदबू जैसी समस्याओं को दूर करने में सौंफ है कारगर.

मुँह से बदबू आने की समस्या को 1-3 ग्राम सौंफ का चूर्ण खाना खाने के बाद लें. अगर खाना पचाने में तकलीफ होती है तो 3 ग्राम सौंफ के चूर्ण में 1 ग्राम जीरा पाउडर 1 ग्राम सेंधा नमक मिलाएं. दिन में 2 बार खाना खाने से पहले गर्म पानी से लें. किसी माँ का दूध बनने में परेशानी होती है तो सौंफ के चूर्ण को 1-3 ग्राम दिन में 2 बार दूध के साथ लें. अगर पेट दर्द रहता है तो सौंफ के पानी का प्रयोग करें और यदि यूरिन इन्फेक्शन है तो सौंफ के अर्क का प्रयोग करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here