जानें नरक चतुर्दशी का संयोग, आज शाम जरूर करें दीपदान

0
230

दीपावली के एक दिन पूर्व नरक चतुर्दशी मनाया जाता है इसे छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है. नरक चतुर्दशी कार्तिक कृष्ण तिथि को मनाई जाती है.
इसी दिन संध्या काल में मृत्यु के देवता यमराज के नाम से एक दीपक जलाये जाने की काफी पुरानी परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से पूर्वज प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद घर के सदस्यों पर बनाये रखते हैं. लेकिन आज शनिवार के दिन नरक चतुर्दशी के दिन जो संयोग बन रहा है इसका असर पुरे राशि पर पड़ेगा तो जानते हैं कि किस राशि पर क्या पड़ेगा असर.

मेष राशि : थोड़े से मेहनत से ही अच्छा परिणमा मिल जायेगा। सभी जगह से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। शाम में घर के आँगन में दीपक जलने से सब अच्छा होगा।

वृषभ राशि: आज आप जिस भी कार्य को करेंगे उसमें सफलता तय है. चौमुखी दीपक जलाकर हनुमान जी की आराधना करने से विशेष लाभ होगा।

मिथुन राशि: आज का दिन आपके लिए शुभ है, सभी रुके कार्य पूरे होंगे। स्नान करते समय पानी में गंगाजल मिला कर नहाने से सुख की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि: इस राशि के लिए आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आपको परिवार का सहयोग मिलेगा, जिससे आपको राहत मिलेगी। इस राशि के जातकों को शाम के समय दीपक जलाकर शनि मंदिर में काला कपड़ा भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से लंबी आयु का वरदान मिलेगा।

सिंह राशि: आज के दिन इस राशि के जातकों के सारे काम पूरे हो जायेंगे। तुलसी के पास दीपक जलाएं और गाय को रोटी खिलाने से लाभ होगा।

कन्या राशि: लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन बिलकुल ही शुभ है। आज के दिन घर के पास मंदिर में दीपक जलाने से लाभ प्राप्त होगा।

तुला राशि: आज के दिन आप थकान महसुस करेंगे। सुबह नहाने से अच्छा महसुस करेंगे और ताजगी बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि: भाग्य का साथ मिल रहा है. नौकरीपेशा लोगों के लिए शुभ संकेत हैं. हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाकर दीपक जलायें।।

धनु राशि: शुभ संयोग बन रहे हैं. उन्नति का योग बन रहा है. माता-पिता का आशीर्वाद लेकर आज के दिन घर से निकलें।

मकर राशि: व्यवसाय के उन्नति में आपको मित्र से मदद मिलने की सम्भावना है. अच्छा फल प्राप्ति के लिए चुमुखी दीपक अवश्य ही जलाएं।

कुंभ राशि:  आर्थिक रूप से आज आप मजबूत होंगे और उन्नति के भी अवसर प्राप्त होंगे। तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने से रुके हुए काम आसानी से होंगे।

मीन राशि: आपका आज का दिन मिश्रित फलदायी होगा। लम्बे समय से चल रही परेशानी का आज निराकरण होगा, हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाने से लाभ प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here