कोरोना के कहर से मूल्यों में भारी गिरावट, यहाँ बिक रहे हैं 10 रूपये चिकन

0
1024

मुर्गे की कीमतों में गिरावट

कोरोना के खबर फैलते ही जहाँ एक तरफ लोग के साये में जी रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ मुर्गे की बिक्री पर काफी रोक लग गई है. जहाँ पहले मुर्गे की कीमतों में काफी इजाफा हुआ करता था वहीँ अब इसकी कीमत दिन-व-दिन गिरती जा रही है.

सरकार हर संभव एहतियात बरत रही है और डॉक्टर तथा सरकारी एडवाइजर इस मामले में आवश्यक सुझाव दे रहे हैं. कोरोना की दहशत से लोगों के खानपान पर पूरा असर हो गया है. इसी वजह से मुर्गे को ग्राहक नहीं मिल पा रहा है और इसके व्यापार से जुड़े लोगों को आर्थिक ह्रास का सामना करना पद रहा है. स्थिति यहाँ तक अब यह आ गई है कि देशभर में मुर्गा 10 से 40 रूपये किलों रेट पर गिर गया है. जबकि यही मुर्गा 160-170 रूपये किलो तक बिक रहा था. अंडे की भी बिक्री में कमी आ गई है.

देश में मुर्गे की कीमतों में ह्रास

यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली ने कहा कि सोशल मीडिया से कोरोना का खौफ लोगों में बढ़ गया है और इससे बाजार ठप्प हो गया. अब ब्रायलर चिकन 75 से 80 रूपये किलो तक बिक रहा था. आज देशभर में 10 से 40 रूपये तक मुर्गे की बिक्री की जा रही है बावजूद इसे कोई खरीदने को तैयार नहीं है.
यूपी में इसकी कीमत 25 से 30 रूपये किलो हो गए हैं फिर भी यह रखा हुआ है. पोल्ट्री में एक चूजे से मुर्गा बनने का वक्त 40 दिन का होता है और इस 40 दिन में मुर्गा 75 रूपये का खुराक खा जाता है. महाराष्ट्र में इसकी कीमत 10, तेलंगाना में 11, आंध्र प्रदेश में 12, मध्य प्रदेश में 22, ओडिशा में 18 से 22 रूपये तक मुर्गा बिक रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here