मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए 11 नवंबर तक होंगे आवेदन, 4587 आवेदन आए

0
570

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना तहत लिए जा रहे आवेदन की तिथि में बदलाव किया गया है. इस योजना का लाभ लेने के लिए अब आवेदक को 11 नवंबर तक चौथे चरण के लिए आवेदन दे सकते है. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर थी.
परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि जो लोग आवेदन करने से वंचित रह गए उनके लिए यह अच्छा मौका है आपको बता दें कि बाढ़ के कारम कुछ जिलों में आवेदक आवेदन नहीं दे पाए थे. आवेदकों के अनुरोध पर फिर से आवेदन करने की तिथि में विस्तार किया गया है.


आचार संहिता लागु होने के कारण किशनगंज, सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर सीवान, भागलपुर एवं बांका जिलों में आचार संहिता रहने के कारण लोग आवेदन नहीं कर सके थे अब आचार संहिता खत्म हो गया है तो इन जिलों के लोग आवेदन कर सकते हैं.
परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए जिन जिलों से आवेदन मंगवाये जा रहे है वहां से अच्छा रिस्पॉनस आ रहा है अब तक कुल 13 हजार 390 आवेदन आ चुके हैं. पिछले तीन दिनों में 4587 आवेदन आए हैं. सबसे अधिक 1325 आवेदन वैशाली से तथा 1287 आवेदन मुजफ्फरपुर, 1013 पु्र्वी चंपारण और 854आवेदन सारण जिले से आए है.


योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में यात्री परिवहन व्यवस्था सुलभ कराना एवं कमजोर वर्गों के बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार का सृजन करना है. योजना के तहत चार सीट से लेकर 10 सीट तक के नये सवारी वाहनों की खरीद पर वाहन के खरीद मूल्य के 50 फीसदी या अधिकतम एक लाख रुपए तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिए जाने का प्रावधान है.

वाहन के खरीद मूल्य से मतलब है कि वाहन का एक्स-शोरुम मूल्य, तृतीय पक्ष बीमा एवं वाहन टैक्स तीनों को जोड़ कर कुल राशि. ई रिक्शा के क्रय की स्थिति में खरीद मुल्य का 50 प्रतिशत परंतु अधिकतम 70 हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा.
अब तक इस योजना के तहत 42 हजार आवादकों का चयन किया गया है. पिछले तीन चरणों में कुल 13 हजार से अधिक लोगों को इस योजना के तहत लाभ दिया जा चुका है.
इस योजना के तहत तीन लाभूक अनुसुचित जाती/ जनजाति एवं दो लाभुक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे. लाभुक के पास हल्के मोटरयान के चालक की अनुज्ञप्ति होना चाहिए.
आवेदकों के लिए निम्न कागजातों का होना अनिवार्य है:

जाति प्रमाण पत्र

आवासीय प्रमाण पत्र

शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र

उम्र संबंधित प्रमाण पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here