चुनाव आयोग दागी उम्मीदवारों पर हुई सख्त, पार्टी को देना होगा 3 बार जानकारी

0
126

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग सख्त हो चुका है और इस सन्दर्भ में नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले अब दागी और आपराधिक इतिहास रखने वाले अधिकारीयों को लेकर आयोग ने सख्त आदेश जारी किया है। ऐसे प्रत्याशियों को चुनने वाले राजनितिक दल को तीन बार सुचना अखबार और टीवी के जरिये देना होगा ताकि वोटर प्रत्याशी के बारे में जनता जान सके.

आयोग ने बैठक की और बैठक के बाद उन्होंने यह गाइड लाइन जारी किया है. आयोग ने कहा है कि टिकट देने वाले राजनितिक दल को पब्लिसिटी करानी होगी। पार्टी पहली बार पब्लिसिटी नाम वापसी के 4 दिन के अंदर करनी होगी। दूसरी बार पब्लिसिटी नाम वापसी के 5 वे दिन और फिर 8 वे दिन के अंदर की जानी होगी। तीसरी पब्लिसिटी चुनाव प्रचार के समाप्त होने के 9 वें दिन होगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक यह नियम न सिर्फ राजनितिक दल के लिए लागू होती है बल्कि यह आदेश निर्विरोध चुने गए प्रत्याशियों और उनसे सम्बंधित राजनितिक दल के लिए भी यह सुचना प्रकाशित और प्रसारित किया जाना आवश्यक है. बता दें कि इस तरह की प्रक्रिया पहली बार चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में लागू करने जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here