केंद्र सरकार ने जारी किया स्वच्छता सर्वेक्षण 2020, पटना को मिला देशभर में 105 वां स्थान

0
87

केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा कर दी है. स्वच्छता सर्वेक्षण में बिहार के पटना जिले को एक स्थान मिला है. आपको बता दें कि पटना को इस सर्वेक्षण में 47 वां स्थान मिला है. जबकि देश भर में 105 वां स्थान मिला है. पटना नगर निगम इस बार स्वच्छता के मामले में टॉप 50 में आने में सफल रही है. आपको बता दे पिछले साल राजधानी पटना का देश भर में स्थान 318 वां था. जबकि 2018 में 309 वां था.

इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने एक बार फिर से बाजी मार ली है. वहीं गुजरात का शहर सूरत दूसरे स्थान पर काबिज है. आपको बता दें कि इंदौर में पिछले तीन साल से टॉप पर रहा है. यह लगातार चौथा साल है जब इंदौर ने स्वच्छता के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है.

स्वच्छता सर्वेक्षण के सबसे पहले संस्करण में मैसूर को पहला स्थान मिला था. उसके बाद से लगातार तीन बार इंदौर ने बाजी मारी है. यह चौथी बार है जब इंदौर फिर से स्वच्छता सरर्वेक्षण में पहले स्थान पर आया है. यह सर्वेक्षण करीब एक महीने तक चला. जसमें 1 करोड़ 70 लाख नागरिकों ने स्वच्छता ऐप पर पंजीकरण किया है. इस अभियान के तहत 11 करोड़ लोग इससे जुड़े. इस अभियान के तहत पांच लाख से अधिक सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण योजनाओं से जड़े और ऐसे 21 हजार स्थानों की पहचान की गई. जहां पर कचरा पाये जाने की संभावना सबसे ज्यादा थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here