CM नीतीश ने किया अपनी संपत्ति का खुलासा, इतने ही धनी हैं सीएम

0
272

आपमे से बहुतों के मन में एक सवाल अक्सर घर करता होगा, वो यह कि जिन नेताओं को हमने अपने क़ीमती वोटों के जरिए अपना जनप्रतिनिधि बनाया, जो राजनेता आज मंत्री बनकर बिहार की सरकार को चला रहे हैं, वह खुद अपने बैंक balance और धन सम्पत्ति के मामले में किस स्थिति में हैं. यह सवाल जेहन में आना इसलिए भी जरूरी है क्यूंकि जिस तरह से आए दिन हर विभाग में भ्रष्टाचार के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में अपने जनप्रतिनिधियों की असल सम्पत्ति को जानना भी जरूरी हो जाता है. और नए साल की शुरुआत से ठीक एक दिन पहले खुद मुख्यमंत्री ने अपनी सम्पत्ति का खुलासा किया है. बता दें कि इस मामले में बिहार की सरकार सबसे बड़ा कदम उठा चुकी है जिसके tahat राज्य के सीएम नीतीश कुमार से लेकर बिहार कैबिनेट के सभी मंत्रियों की धन सम्पत्ति का विवरण जारी कर दिया गया है.

आपको बताते चलें कि बिहार सरकार ने पहले ही यह आदेश जारी कर दिया था जिसके tahat मुख्यमंत्री समेत सभी कैबिनेट मंत्रियों को भी अपनी चल अचल सम्पत्ति, देनदारियों आदि की लिस्ट साल के अंतिम दिन तक बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड करना था. और इस आदेश का पालन साल 2021 calender के अंतिम दिन यानि 31 दिसंबर को ही जारी कर दिया गया था. ऐसे में आज हम आपको मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर अन्य मंत्रियों के जमा किए हुए कुल धन के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दें कि इस रिपोर्ट से सबसे बड़ा खुलासा जो हुआ है वो यह है कि मुख्यमंत्री से भी ज्यादा अमीर उनके बेटे निशांत कुमार हैं जी हां, सम्पत्ति के मामले में निशांत, पिता नीतीश कुमार से भी धनवान हैं. वहीँ बिहार में कुछ ऐसे मंत्री भी हैं जिनके पास सीएम नीतीश की तुलना में अपार धन हैं. तो चलिए आपको हम एक एक कर बिहार सरकार के मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों और सीएम के बेटे की कुल सम्पत्ति के बारे में बताते हैं.

बिहार सरकार की वेबसाइट पर सीएम नीतीश कुमार ने सबसे पहले अपने धन दौलत का विवरण जगज़ाहिर किया. इसके मुताबिक सीएम नीतीश कुमार के पास 29,385 रुपये नकद और करीब 42,763 रुपये बैंक में जमा हैं. डेटा के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार के पास 16.51 लाख रुपये की चल संपत्ति है. जब कि 58.85 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. ये तो हुई कुल चल और अचल संपत्तियों की कीमत की बात, लेकिन हम आपको विस्तार में बतायेंगे कि सीएम के पास किस बैंक में रुपये और किस किस जगह पर कितनी जमीन व घर हैं.

सीएम नीतीश अपने बैंक अकाउंट में मामूली रकम रखते हैं. उनके बोरिंग रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक में ₹21, 597 रुपये, एसबीआई पार्लियामेंट्री हाउस दिल्ली में 3, 157 रुपये और एसबीआई पटना सेक्रेटेरिएट में 18,000 रू हैं .वही कोई फिक्स डिपाजिट नहीं है .बात अगर घर की करे तो सीएम के पास नई दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी हाउसिंग सोसाइटी में एक आवासीय फ्लैट है. इतना ही नहीं सीएम के गांव में उनका खुद का गोशाला है. उन्होंने घोषणा में कहा कि उनके पास 1.45 लाख रुपये की 13 गाय और नौ बछड़े हैं।

ये तो थी सीएम नीतीश की खुद की सम्पत्ति. लेकिन अब हम बात करेंगे उनके बेटे निशांत कुमार के अर्जित धन के बारे में,जो कि अपने ही सीएम पिता से बहुत अमीर हैं. घोषणा के मुताबिक सीएम के बेटे के पास 16 हजार 549 रुपये नकद और फिक्स्ड डिपॉजिट व अलग अलग बैंकों में 1.28 करोड़ रुपये जमा हैं।निशांत कुमार के पास 1.63 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है और उनकी अचल संपत्ति की कीमत करीब 1.98 करोड़ रुपये है। इतना ही नहीं, सीएम के बेटे नालंदा जिले के कल्याण बीघा व हकीकतपुर और पटना के कंकरबाग में खेती की जमीन और आवासीय घर के भी मालिक हैं। घोषणा के अनुसार, निशांत के पास उनके पैतृक गांव कल्याण बीघा में कृषि भूमि के साथ ही गांव में आवासीय जमीन भी है.

वहीँ आपको बता दें कि कि आदेश के मुताबिक ही 31 दिसंबर 2021 को ही राज्य के दोनों डिप्टी सीएम और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी अपनी सम्पत्ति का खुलासा किया है. इसके tahat बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्रियों तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने भी अपनी संपत्ति और देनदारियों का विवरण घोषित किया है। इस दौरान चौंकाने वाली मजेदार बात यह है कि सिर्फ बेटे ही नहीं, एनडीए गठबंधन के दूसरे मंत्री भी सीएम से ज्यादा अमीर हैं।जिसमें पहला नाम है विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक मुकेश सहनी का, जो अपने मंत्रिमंडल के सबसे अमीर मंत्रियों की लिस्ट में आते हैं. पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री मुकेश साहनी के पास बैंकों में 23 लाख रुपये जमा हैं। उनके पास मुंबई में सात करोड़ रुपये से अधिक की तीन प्रॉपर्टी हैं। साथ ही उनके और उनकी पत्नी के पास एक-एक फ्लैट भी है। आपको बता दें कि यह सिलसिला हर calender वर्ष के अंतिम दिन चलता रहने वाला है. क्यूँकी बिहार सरकार ने अनिवार्य कर दिया है कि मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को अनिवार्य रूप से अपनी अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा देना है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here