बिहार में बाढ़ का कहर जारी, CM नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

0
182

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में उत्तर बिहार की ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बिहार में अब तक बाढ़ से 60 लाख लोग प्रभावित हो गए हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज यानी की बुधवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. आपको बता दें कि बाढ प्रभावित इलाकों में हैलिकॉप्टर की मदद से लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है.

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर जारी बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में राज्य की 16 नए पंचायतों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. इसके साथ ही प्रदेश के 14 जिलों के 114 प्रखंडों की 1098 पंचायतों की 59 लाख 70 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं. बाढ़ से करीब 19 लोगों की जान जाने की बात कही जा रही है.

आपको बता दें कि बिहार में बाढ़ की स्थिति उत्तर बिहार में होने वाली बारिश और नेपाल द्वारा छोड़े जाने वाले पानी के बाद से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. बाढ़ को लेकर जांच करने वाली एजेंसी सेंट्रल वॉटर कमिशन का मानना है कि बिहार के 24 जिले बाढ़ की चपटे में आ सकते हैं. बताया जा रहा है कि बिहार के करीब एक दर्जन जिले जो भारत नेपाल सीमा से सटे हुए हैं. जहां हर साल बाढ़ आती है. कहा जा रहा है कि अगर नेपाल में बांध बना दिया जाए तो बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में आने से बच सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here