CM नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा, परेड की ली सलामी

0
147

आज पूरे देशा आजादी का जश्न मना रहा है. राजधानी पटना के लोग आजादी का जश्न मना रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को गांधी मैदान में सुबह नौ बजे झंडोत्तोलन किया. इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने 11 टुकड़ियों की परेल की सलामी ली. इस बार कोरोना काल होने के चलते बहुत कम संख्या में लोग गांधी मैदान पहुंचे थे. गांधी मैदान में उन्ही लोगों की इंट्री थी जिनके पास पास था. इस बार झांकियां भी नहीं निकाली थी. शिक्षण संस्थान बंद होने के कारण बच्चे अपने अपने घरों में ही स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं.

इस बार सभी स्कूल कॉलेज बंद होने के कारण कमिश्नरी और कलेक्ट्रेट समारोह में राजकीय बालिक मधज्य विद्यालय की छात्राएं राष्ट्रगान गाती थी लेकिन इस बार इन सभी लोगों को प्रोग्राम में शामिल होने से मना कर दिया गया. इसके साथ ही किसी भी स्कूल में छात्र-छात्रोओं को सांस्कृतिक कार्यक्रम या फिर जिसमें ज्यादा लोग शामिल हो उस तरह के सभी प्रोग्राम बंद रहने के निर्देश जारी किए गए थे.

गांधी मैदान से होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह का सीधाप्रसारण सोशल साइट पर किया जा रहा था. जिसमें यूटयूब ट्विटर फेसबुक पर इसका प्र्सारण किया जा रहा था. इन साइटों के लिंग के लोगों के बीच में शेयर किया गया था ताकि लोग अपने घऱ से ही गांधी मैदान में होने वाले झंडोतोलन को देख सके. कोरोना काल से पहले गांधी मैदान लोगों से खचाखच भरा रहता था. आजादी के इस जश्न में लोग शामिल होने के लिए दूर दूर से आते थे.

करोना वायरस के कारण इस बार झंडोत्तोलन में 10 साल के कम उम्र के बच्चे और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग को गांधी मैदान में प्रवेश पर रोक लगा दिया गया था. इसके साथ ही जिला प्रशासन की तरफ से पहले से ही निर्देश भी जारी किया गया था. इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि जिनमें कोरोना के लक्षण जैसे कुछ भी दिखे वे गांधी मैदान में नहीं आए. इसके साथ ही गांधी मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here