CM नीतीश कुमार दूसरी बार बने JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष

0
360

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दूसरी बार बुधवार को जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार संभाला. पदभार संभालने के बाद बधाई देनेवालों का तांता लगा हुआ है। उन्होंने सभा को भी संबोधित किया। दिल्ली स्थित मावलंकर हॉल में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उन्‍होंने यह जिम्मेवारी संभाली. बैठक में देश भर से आए जदयू के नेता शामिल हुए.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक 20 अक्टूबर को राजगीर में होना तय हुआ था. बाद में उप चुनाव को ध्यान में रखते हुए इसे दिल्ली में करने का फैसला लिया गया. राष्ट्रीय अध्यक्ष के पदभार गृहण करने के बाद परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री का विशेष संबोधन हुआ. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को दोहराया और साथ ही राजनीतिक मसले के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र और खास तौर पर पर्यावरण के क्षेत्र में पार्टी के कार्यक्रमों की रुपरेखा पर भी चर्चा की गई.


नीतीश कुमार ने कहा कि पद लेने में मेरा कोई इंट्रेस्ट नहीं रहता है. काम करने की लालसा हमेशा मन में रहती है. जनता ने जो जिम्मेवारी सौंपी है, उस पर लगातार काम करना चाहते हैं और कर रहे हैं. जदयू बिहार में तो काम कर ही रहा है, झारखंड-दिल्ली समेत उत्तर-पूर्व के राज्यों में भी बेहतर कर रहा है. उन्होंने कहा कि पिछड़े राज्य तभी आगे बढ़ेंगे, जब उन्हें विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा.

साथ ही उन्होंने आए हुए प्रतिनिधियों को पर्यावरण से जुड़ी चीजों के बारे में भी बताया. वर्तमान में पर्यावरण की स्थितियों के बारे में बताया. उससे जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया गया. किस तरह से आम और खाश लोग पर्यावरण से परेशान है. उन्होंने बिहार में चल रहे जल-जीवन-हरियाली अभियान के बारे में भी लोगों को बताया.

उधर, जदयू के दूसरी बार राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बनने पर नीतीश कुमार को दल से जुड़े तमाम नेताओं के अलावा एन्‍डीए के नेताओं ने भी बधाई दी है. जदयू के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी ने कहा कि जदयू को राष्‍ट्रीय पार्टी का दर्जा अब मिलना चाहिए. कई राज्‍यों में पार्टी मजबूत स्थिति में आ गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here