बिहार विधानसभा चुनाव में डोर टु डोर प्रचार को लेकर आयोग ने जारी किया फरमान, इन शर्तो का करना होगा पालन

0
164

बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के साथ ही राजनीतिक पार्टियों ने भी कमर कस लिया है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी अपनी विसात बिछाने में लगे हुए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार प्रसार को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है. ऐसे में आयोग ने डोर टु डोर प्रचार को लेकर निर्देश जारी कर दिया है.

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है चुनाव प्रचार के समय अधिकम 5 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं. जिसमें सुरक्षाकर्मी को नहीं जोड़ा गया है. इसके अलावा रोड शो में अधिकतम 5 पांच गाड़ियों के कारवां की अनुमति दी जाएगी.

जारी निर्देश में यह कहा गया है कि काफिले में दो गाड़ियों के बीच में न्यूनतम 30 मीटर का अंतर रखा जाएगा. चुनाव प्रचार के दिशा निर्देश को लेकर बोलते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि निर्वाचन संबंधी सभा रैला हेतु वैसे स्थल का चयन किया जाना है. जहां समाजिक दूरी बनाए रखने हतु पर्याप्त जगह हो एवं प्रवेश तथा निकास के बिंदू स्पष्ट हों.

सामाजिक स्थल परहोने वाली सभा में सामाजिक दूरे के मानको का पालन करने के लिए गोल घेरा चिन्हित किया जाएगा. इतना ही नहीं इस सभा में भाग लेने वालों कि संख्या राज्य आपदा प्राधिकार द्वारा निर्धारित संख्या से अधिक नहीं होना चाहिए. इसमें यह भी कहा गया है कि आयोजनकर्ता मास्क सैनिटाइजर थर्मल स्कैनर आदि को अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here