बिहार NDA में सीट शेयरिंग को लेकर बनी सहमति ! जानिए किसको मिलेगी कितनी सीटें

0
218

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर खींच तान जारी है. एनडीए के घटक दल लगातार सीटों को लेकर दवाब बना रहे हैं. लोजपा सुप्रीमो चिराग पासवान लगातार नीतीश कुमार पर हमलावर हैं. लोजपा के नेता विधानसभा चुनाव में 42 सीटों की मांग कर रहे हैं. जिसके बाद से बिहार एनडीए में शीट शेयरिंग को लेकर चर्चा तेज हो गई है. इस पूरे मामले को लेकर राजनीतिक हलको में जो चर्चा है उसमें बताया जा रहा है कि सीट शेयरिंग को लेकर जदयू, बीजेपी और लोजपा में सहमती बन गई है. सुत्रों की माने तो 110, 100 और 33 के फॉर्मूले पर बात आगे बढ़ी है.

इस फॉर्मूले को लेकर मिली जानकारी के अनुसार सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को 110 सीटें वहीं बीजेपी को 100 सीटें और लोजपा को 33 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं. इस फॉर्मूलें को लेकर बताया तो यह भी जा रहा है कि तीनों पार्टीयों की सहमती बन गई है. तीनों पार्टियां संयुक्त प्रेस कॉफ्रेस करेंगे. बताया जा रहा है कि अब इसका मात्र औपचारिक ऐलान ही बाकि रह गया है.

अगर पिछले चुनाव की बात करें तो 2015 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और जदयू अलग अलग चुनाव मैदान में थे. वहीं अगर हम 2010 और 2005 विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2005 में जदयू 142 सीटों पर चुनाव मैदान में थी जबकी बीजेपी 101 सीटों पर चुनाव मैदान में थी. जदयू को इसमें 88 सीटों पर जीत मिली थी तो वहीं बीजेपी को 55 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं अगर 2010 विधानसभा चुनाव की बात करें तो जदयू ने 115 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था तो वहीं बीजेपी के खाते में 91 सीटें हाथ लगी थी. इस साल इन दोनों पार्टियों ने रिकॉर्ड 206 सीटें जीती थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here