बिहार में सिपाही फार्मा पद के लिए जल्द शुरू होगी बहाली प्रक्रिया

0
672

बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों के लिए आर्मी मेडिकल कोर (AMC) से जुड़ने का सुनहरा मौका है। आने वाले 27 नवंबर को सिपाही फार्मा (सेंट्रल श्रेणी) पद के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी। इसके लिए 28 सितंबर से 11 नवंबर के बीच सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसमें बिहार-झारखंड के वैसे युवक सम्मिलित होंगे होंगे जो 12वीं उत्तीर्ण होंगे। मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास ने कहा कि सिपाही फार्मा की नियुक्ति मुजफ्फरपुर ARO के संरक्षण में पहली मर्तबा होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मंगलवार को इसकी नोटिस सेना की तरफ से जारी की जाएगी। इस बारे में सेना की आधिकारिक वेबसाइट http://www.joinindianarmy.nic.in/default.aspx पर विस्तार से जानकारी मिलेगी।

19 से 25 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं

निदेशक ने कहा कि इंटमीडियट पास युवक इसमें सम्मिलित हो सकते हैं। इसके अलावा B.Pharma 50 प्रतिशत और D.Pharma 33 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदकों का जन्म 01 अक्टूबर, 1994 से लेकर 30 सितंबर 2000 के बीच होना चाहिए। इसका अर्थ जो अभ्यर्थी 19 से 25 साल के होंगे, वो रैली में सम्मिलित हो सकेंगे।

मेडिकल जांच के बाद होगा CEE

सिपाही फार्मा पद के लिए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच से गुजरना होगा। इन्हें भी सामान्य सिपाही के लिए निश्चित मानक को पालन करना होगा। हालांकि, ऐसा बताया जाता है कि इनकी दौड़, शारीरिक माप एवं मेडिकल जांच अलग होगी। मेडिकल जांच में फिट होने के बाद सारे अभ्यर्थी को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) में सम्मिलित होना होगा।

ये दस्तावेज जरुरी है

लेजर प्रिंट से प्रिंटेड प्रवेश पत्र (admit card), 20 सफेद बैकग्राउंड के साथ फोटो, स्कूल और पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार और पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, स्पोर्ट्स मैन और एक्स सर्विस मैन (ESM) के लिए प्रमाण पत्र इत्यादि जरुरी कागजात नियुक्ति के दौरान युवकों को ले जाना आवश्यक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here