सहकारिता विभाग की बड़ी कार्रवाई, 36 पैक्स अध्यक्ष होंगे गिर-फ्तार

0
496

‘पटना जिला सहकारिता विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कर्ज नहीं चुकाने वाले 36 पैक्स अध्यक्षों को गिर-फ्तार करने की बात कही है. साथ ही इनमें से कई ऐसे भी पैक्स अध्यक्ष है जिनपर नीलाम पत्रवाद भी जारी किया गया है.

सहकारी पदाधिकारी ने बताया है कि 35 पैक्स और एक व्यापार मंडल अध्यक्ष समेत उनकी प्रबंध समिति में शामिल लोगों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है उन्होंने धान और गेहूं अधिप्राप्ति के लिए पाटलिपुत्र सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक से 7.22 करोड़ 47 लाख रुपये कर्ज लिया है. जिसे अब तक नहीं लौटाया गया है.

जिसके बाद पैक्स अध्यक्षों पर कार्रवाई करते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई और इनके खिलाफ गिर-फ्तारी वारंट भी जारी किया गया है. बड़ी बात यह है कि इन समितियों का चुनाव तो होगा लेकिन कर्ज नहीं चुकाने वाले तत्कालीन अध्यक्ष और प्रबंध समिति में शामिल लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. बैंक का कर्ज नहीं चुकाने तक इन लोगों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाई गई है.

राज्य के पैक्स चुनाव के पहले चरण में 129 प्रखंडों के 1610 पैक्सों के चुनाव होंगे. इस चरण के लिए नामांकन देने की अंतिम तारीख 28 नवम्बर होगी. यानी उम्मीदवारों को नामांकन के लिए प्राधिकार ने मात्र दो दिन का समय दिया है. नामांकन पत्रों की जांच 29 और 30 नवम्बर को होगी. दो दिसम्बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं और मतदान नौ दिसम्बर को होना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here