कोरोना से जित रहा बिहार 20 जिलों की स्थिति में हुआ सुधार, देख लीजिए आपका जिला कौन सा

0
127

बिहार में पिछले महीने जब टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गयी थी तो कोरोना मरीज़ो के मिलने में भी भारी उछाल देखने को मिला था. लगातार 4 हज़ार के आस-पास कोरोना संक्रमित मरीज़ मिलने लगे थे. लेकिन अब बिहार में कोरोना नियंत्रित होता नज़र आ रहा है. एक समय जहाँ बिहार के सभी जिलों से संक्रमित मरीज़ो संख्या 100 के पास पहुँच गयी थी. वहीँ अब बिहार के 38 जिलों में से 20 जिलों में नए संक्रमण मिलने की संख्या काफी तेज़ी से निचे गिरी है. इन 20 जिलों में से 6 जिले (अरवल, जमुई, कैमूर, लखीसराय, शिवहर और नवादा ) ऐसे है जहाँ पिछले 15-20 दिनों से प्रतिदिन 50 से कम संक्रमित मरीज़ मिले है.

वही 14 वो जिले है जहाँ उतार-चढ़ाव चल रहा है. औरंगाबाद, बांका, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, जहानाबाद, खगड़िया, मधेपुरा, मुंगेर, शेखपुरा, सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, वैशाली ये वो जिले है जहाँ पहले मामले कम हुए फिर बढ़े लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहाँ नए संक्रमण मिलने की संख्या पहले की तुलना में काफी तेज़ी से निचे गिरे है. आपको बता दे की सिवान ,बक्सर और मुंगेर शुरूआती समय में बिहार में कोरोना के सबसे बड़े हॉटस्पॉट थे. लेकिन अब इन जिलों में काफी तेज़ी से सुधार हुआ है.

हालाँकि अभी भी बिहार के 18 जिले ऐसे है जहाँ कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है. इनमे से 9 जिले वो है जहाँ नए संक्रमण मिलने की संख्या औसतन 50 से 100 के बिच है. यहाँ संक्रमितों की संख्या में उतार चढ़ाव हो रहा है. इनमें गया, भागलपुर, गोपालगंज, किशनगंज,पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण और सहरसा शामिल हैं.

जबकि 9 जिले वो है जहाँ कोरोना का संक्रमण अभी भी चरम पर बना हुआ है. इन जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 से अधिक बनी हुई है. बेगूसराय , पटना, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, अररिया, कटिहार, नालंदा व सारण में औसतन 100 से अधिक संक्रमित मरीजों की पहचान लगातार हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here