देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुंची 3 हजार के पार, जानिए विश्व में कितने लोगों की हुई मौ-त

0
402

भारत समेत विश्व में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. रविवार को खबर लिखे जाने तक 3374 संक्रमित मरीजों की संख्या है जबकि इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 77 है. जबकि इन सब से इतर 266 ऐसे लोग हैं जिन्हें इस बीमारी से छुट्टी मिल चुकी है. वे अब अपने घऱ चले गए हैं. आज सुबह की रिपोर्ट की माने तो दो मौ-ते हुए ही जिसमे एक कर्नाटक और दूसरे तमिलनाडु के रहने वाले थे

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट को माने तो अब तक में सबसे ज्यादा मौ-त महाराष्ट्र में हुई है. महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 24 हैं वहीं गुजरात में 10 लोगों की मौत हुई है. तेंलगांना में 7 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली और मध्य प्रदेश में 6-6 लोगों की मौत हुई है. कर्नाटक में चार लोगों की मौत हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में और तमिलनाडु में 3-3 लोगों की मौत हुई है. जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश में और केरल में 2-2 लोगों की मौत हुई है. बिहार, आंध्रप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में एक एक व्यक्ति की मौत हुई है.

वहीं अगर हम इस बीमारी से संक्रमित लोगों की बात करें तो अब तक सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में है. इसके बाद तमिलनाडु में 485 संख्या है. केरल में संक्रमितों की संखाय 306 हैं केरल में ही सबसे पहला मामला सामने आया था. तेलंगाना में 269, उत्तर प्रदेश में 227 इसके साथ ही राजस्थान में 200 और आंध्रपदेश में अबतक 161 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. कर्नाटक में इस बीमारी की चपेट में 144 जबकि गुजरात में 105 वहीं गुजरात मं 105 लोग संक्रमित है. मध्य प्रदेश में 104 लोग संक्रमित है. जम्मू-कश्मीर में 92 लोग संक्रमित हैं. इधर पश्चिम बंगाल में 63 लोग संक्रमित हैं. साथ ही पंजाब में 57 और हरियाणा में 49 लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं.

इधर बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 32 हो गई है. आसम में 24 है, ओडिशा में 22 है चंडीगंढ़ में 18 है और लद्दाख में 14 लोगों के संक्रमित होने की कही गई है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 10 लोग संक्रमित हुए हैं छत्तीसगढ़ में नौ मामले सामने आए हैं. गोवा में सात मामले सामने आए हैं. हिमाचल प्रदेश में छ नए मामले सामने आए हैं. पुडुचेरी में पां लोग संक्रमित हैं. झारखंड और मणिपुर में दो लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं वहीं मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

विश्व में अब तक 12 लाख लोग इस बीमारी से ग्रसित हो गए हैं. जिसमें 64 हजार लोगों की इस बीमारी से मौ-त हो गई है. जबकि दो लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं. वहीं अमेरिका में 3 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं जहां अबतक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौ-त हो गई है. स्पेन में अबतक एक लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं यहां 11 हजार लोगों की इस बीमारी मौ-त हो चुकी है जबकि इटली में एक लाख से ज्यादा इस बीमारी से संक्रमित हैं. यहां 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौ-त हो चुकी है. जहां से इस बीमारी की शुरुआत हुई है चीन में इस बीमारी से 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और यहां 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. चीन अब इस बीमारी पर काबू पा लिया है. यहां नये मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/nation/health-ministry-report-see-how-many-patients-and-deaths-of-covid-19-in-india-2988385.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here