ऑक्सफोर्ड यूनिवसर्सिटी में तैयार हो रही कोरोना वैक्सीन बहुत आएगी भारतीय बाजार में, जानिए कितनी होगी कीमत

0
240

भारत समेत पूरे देश में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इन सब के बीच में एक अच्छी खबर यह सामने आई है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा ट्रायल सफलता पूर्वक कर लिया है. इसके बाद से पूरी दुनिया की निगाहे इस वैक्सीन पर पड़ी है. बताया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार किए गए कोरोना के टीके का ट्रायल भारत में शुरू होगा. बताया गया है कि लाइसैंस मिलने के बाद यह प्रक्रिया शुरू कर दि जाएगी. लैंसेट मैडीकल जर्नल में प्रकाशइत ट्रायल के परिणामों के अनुसार क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण में ए. जेड.डी 1222 टीके के नतीजे सकारात्मक रहे है. इसके किसी तरह के गंभीर साइड इफैक्ट्स देखने को नहीं मिले हैं.

टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुक अदार पूनावाला ने कहा है कि परीक्षण के काफी सकारात्मक नतीजे मिले हैं. और इस वारे में वह बहुत खुश है. सीरण इंसटीच्यूट ऑफ इंडिया ही ऑक्सफोर्ड के शोकर्ताओं के साथ करार कर रही है.

कोरोना वायरस वैक्सीन को बनाने में भारतीय कंपनी सारम की अहम भूमिका रहेगी. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी एक हफ्ते के अंदर इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने का लाइसेंस लेने के लिए भारतीय दवा नियामक को अर्जी देगी. सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुक कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि संभावित वैक्सीन कोविशील्ड की भारत में किमत लगभग 1000 रुपये होगी. उन्होंने यह भी बताया है कि वैक्सीन की कम से कम 40 करोड़ खुराक दिसंबर तक तैयार हो जाएगी.

पूनावाला ने वैक्सीन को लेकर आगे बोलते हुए कहा है कि हम परीक्षण के लिए लाइसैंस हासिल करने हेतु एक हफ्ते के अंदर भारतीय नियामक के पास आवेदन करेंगे. जैसे ही मंजूरी मिल जाती है. हम भारत में टेके का परीक्षण शुरु कर देंगे. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि हम जल्द ही भारत में बड़ी मात्रा में टीके का निर्माण भी शुरू करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here