पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का एक महीना हुआ पूरा, आई अच्छी खबर

0
85

पटना में कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है. कोरोना वैक्सीन ट्रायल के एक महीने पूरे हो गए हैं. एम्स की तरफ से बताया गया है कि पहले ट्रायल में जिन लोगों को यह वैक्सीन दिया गया था वे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं. यानी की उनके ऊपर अभी तक कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है.

देश में सबसे पहले पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ था. उसका एंटीबॉडी जांच के लिए आईसीएमआर को भेज दिया गया है. देश के कई अन्य संस्थानों में कोरोना वैक्सीन की जांच का पहला चरण अगस्त के अंत में पूरा हो जाएगा.

आपको बता दें कि पूरे देश में 375 लोगों को वैक्सीन का ट्रायल किया गया है. जिसमें से पटना एम्स मे 46 लोग शामिल किए गए हैं. ट्रायल वैक्सीन की पहली डोज देने के लिए 14 दिन बाद दूसरी डोज 44 लोगों को दी गयी है. बताया जा रहा है कि अगस्त के अंत तक पूरे देश में जितने लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया है उनका विश्लेषण किया जाएगा. इसके विश्लेषण के बाद यह साफ हो जाएगा कि किसके शरीर में कितनी एंटीबॉडी बन रही है. जो एंटीबॉडी बनी है वो मेंटेन है या नहीं है. इसकी रिपोर्ट संतोषजनक होने के बाद दूसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा. इसके बाद दूसरे चरण के वैक्सीन का विश्लेषण होगा. अगर यह उम्मीद के अनुसार जारी रहा तो वैक्सीन इस साल के दिसंबर के अंत तक या अगले साल जनवरी महीने में ही मिल सकेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here