कोरोना के क-हर के बीच बिहार मे एक ऐसा भी जिला है जहां नहीं पहुंचा है कोरोना

0
668

भारत समेत विश्व के ज्यादातर देश जहां कोरोना वारयस की चपेट में हैं वहीं बिहार का एक ऐसा भी जिला है जहां एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है. बिहार में अबतक कोरोना वारयस के 32 मरीज कोरोना से पॉजिटिव हैं. जबकि सोमबार को पटना एनएमसीएच में 5 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है. इसके साथ ही बिहार में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 9 हो गई है.

पूर्णिया के डीएम राहुल कुमार ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए आम लोगों ने जहां लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन किया है. वहीं प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर उचित प्रबंध किया है. यही वह कारण है कि बिहार के पूर्णिया जिले में आज तक एक भी मरीज कोरोना से पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

आइए जानते हैं कि पूर्णिया जिला प्रशासन की तरफ से ऐसे कौन से उपाय है जो किए गए थे.

जब से पीएम मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी उसके बाद से जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गई थी. जिला प्रशासन ने लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. लॉकडाउन के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूप सक्रियता से काम कर रहा है. बंगाल से आने वाले लोगों को चेकपोस्ट पर जांच की जा रही है. आने जाने वाले लोगों की जांच की जा रही है. साथ ही सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है साथ ही यहां जांच केद्र भी बनाया गया है.

जिला प्रशासन लोगों को जागरुक कर रही है. इसको जिला प्रशासन लगातार ड्युटी पर है. लोगों को बेवजह घरों से बाहर आने से मना किया जा रहाहै. पुलिस इसको लेकर सख्ती से पालन करा रही है. पुलिस कर्मियों को संक्रमण का खतरा न हो इसको लेकर उन्हें मास्क की व्यवस्था की गई है साथ ही सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की गई है.

जिला प्रशासन जिलें से बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रख रही है. इसको लेकर डॉक्टरों और टीम ऐंबुलेंस के साथ तैनात हैं. बाहर से आने वाले लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है. यहां आइसोलेशन वार्ड में कमी न हो इसके लिए 16 होटलों को चिन्हित किया गया है.

इस जिले की सबसे बड़ी खुबसुरती है कि यहां के सामाजित संगठनों ने आगे आकर मदद का हाथ बढ़ाया है. जरुरत मंदों को वे खाना पहुंचा रहे हैं साथ ही जरूरी वस्तुएं भी मुहैया करा रहे हैं. इसके साथ ही जिले में अफवाह नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. जिससे जिले में किसी तरह की अफवाह न हो इसका ध्यान रखा जा रहाहै.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here