क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी ! अगले Commonwealth Games में क्रिकेट भी हुआ शामिल

0
426

दुनियाभर में महिला क्रिकेटरों को जिस निर्णय की प्रतीक्षा थी, आख़िरकार वो समय मंगलवार 13 अगस्त को आ गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) और england और wales क्रिकेट बोर्ड की कवायद के बाद Commonwealth Games Federation ने घोषणा कर दिया कि 2022 में बर्मिंघम में होने वाले Commonwealth Games में महिला T-20 क्रिकेट को शामिल किया गया है। Commonwealth Games में महिला T-20 क्रिकेट को शामिल किये जाने का प्रयास ICC की उस कवायद का भाग है, जिसमें उसका इरादा महिला क्रिकेट को ज्यादा मशहूर बनाने और विश्व स्तर पर ख्याति दिलाने का है। ICC का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इस खेल के प्रति आकर्षित करने तथा इसमें career बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का है।

ICC के CEO मनु साहनी के मुताबिक, महिला क्रिकेट तथा विश्व क्रिकेट समुदाय के लिए यह ऐतिहासिक समय है, इस मंजिल को हासिल करने के लिए एकजुट होकर आगे बढे। महिला क्रिकेट को ये सम्मान मिलने से हम काफी प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हम Commonwealth Games Association के भी आभारी हैं, जिसने महिला T-20 क्रिकेट को Birmingham Commonwealth Games में सम्मिलित करने के लिए वोट दिया। ICC के मुताबिक, Commonwealth Games के लिए T-20 क्रिकेट एक शानदार अनुभव होगा। इससे महिला क्रिकेट को विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का अच्छा मौका मिलेगा। जो भी महिला क्रिकेटर इन खेलों में भाग लेंगी वो इस ऐतिहासिक समय का गवाह बनकर खुद को खुशकिस्मत महसूस करेंगी।

साल 1998 के बाद अब 2022 में Commonwealth Games की वापसी हो रही है। कुल मिलाकर 8 टीमें Birmingham Commonwealth Games में भाग लेंगी। इस टूर्नामेंट में कुल 8 मुक़ाबले होंगे जो सभी Edgbaston Cricket Ground में खेले जाएंगे। इसी मैदान पर ICC world cup का सेमीफइनल मुक़ाबला भी हुआ था, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने 5 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। साल 1998 में Kuala Lumpur Commonwealth Games में हुए वनडे क्रिकेट के टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने gold medal जीता था। आपको बता दें कि 2022 के Birmingham Commonwealth Games में 18 देशों के 4500 अठेलते भाग लेंगे। यह गेम्स 27 जुलाई से आरंभ होकर 7 अगस्त तक खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here