बिहार पंचायत चुनाव में इन बूथों पर CRPF जवानों की होगी तैनाती

0
248

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोरो पर हैं. आपको बता दें कि इस साल के अंतिम महीने में पंचायत चुनाव कराए जाने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि अक्टूबर से नवंबर के बीच में पंचायत चुनाव कराने की बता कही जा रही है. इस साल होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयारी में जुटा हुआ है. आपको बता दें कि इस साल होने वाला पंचायत चुनाव 10 चरणों में होने की संभावना जताई जा रही है. अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इधर चुनाव को लेकर प्रशासन सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जाने की बात कही गई है. चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां की जा रही है. खासकर बाढ़ग्रस्त इलाकों के मतदान केंद्रों पर भी सुरक्षा को लेकर बेहतर प्लानिंग की जा रही है, ताकि चुनाव के दौरान मतदान करने में मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो. इसका भी ख्याल रखा गया है. जहां मतदान शांतिपूर्ण महौल में स्वच्छ, निष्पक्ष व निर्भिक होकर मतदान कर सकें

वहीं प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद पंचायत चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा को लेकर मंथन प्रारंभ हो गया है. सभी मतदान केंद्रों पर बिहार पुलिस व गृहरक्षकों के साथसाथ केंद्रीय अर्द्ध्य सैनिक बलों की भी तैनाती करने का निर्णय लिया गया है. जिला निर्वचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की देखरेख में एसपी, दोनों अनुमंडलों के SDM SDO को सुरक्षा बलों की जरूत व उनकी उपलब्धता को लेकर विमर्श किया गया.

इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर पंचायत चुनाव के दौरान जिले में पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती के लिए सरकार से पत्राचार भी किया गया. वही, जिले में संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है. ताकि जिले में चुनाव शांतिपूर्वक व भयमुक्त वातावरण में संपन्न हो सके. जिले के 14 प्रखंडों के 3106 वर्डों में कुल 3236 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जहां बिहार पुलिस व गृहरक्षकों के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवाब भी तैनात किये जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here