आईपीएल 2022 :चेन्नई सुपर किंग्स के रिटेन हुए खिलाड़ियों की सूची जारी।

0
1983

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2022 सीज़न के लिए मेगा नीलामी से पहले सभी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के लिए रिटेंशन नियमों की पुष्टि कर दी थी । नियम के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स के पास चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी जिसमे टीम अधिकतम तीन भारतीय या विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती थी। चेन्नई सुपर किंग की टीम ने जरूरत के अनुसार अपने 4 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को रिटेन किया है और वह कुछ इस प्रकार हैं।
1) रविंद्र जडेजा – चार रिटेंशन कार्ड में एक भी रविंद्र जडेजा के लिए इस्तेमाल ना हो यह कैसे हो सकता था। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में सबसे पहले रविंद्र जडेजा को ही रिटेन किया है और वे टीम के साथ ₹160000000 में जुड़े रहेंगे। रविंद्र जडेजा ने बल्लेबाजी गेंदबाजी और फील्डिंग से ना जाने कितने मैच चेन्नई सुपर किंग्स को जीता दिए। वह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। उन्होंने 200 आईपीएल मुकाबले खेले हैं और साथ में 2386 रन बनाए हैं और 125 विकेट चटकाए हैं। आंकड़े दर्शाते हैं कि रविंद्र जडेजा कितने खतरनाक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। अब रविंद्र जडेजा 2022 आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन की ट्रॉफी बचाए रखना चाहिए।
2) महेंद्र सिंह धोनी – चेन्नई सुपर किंग्स के मैनेजमेंट ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह सबसे पहला रिटेंशन कार्ड महेंद्र सिंह धोनी पर ही इस्तेमाल करेंगे लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने उनसे कहा कि उन्हें सबसे पहले रिटेन ना किया जाए और उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को पहले चुना जाए। चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ विश्वनाथन ने यह भी बयान दिया कि धोनी के बिना चेन्नई कुछ नहीं है और चेन्नई के बिना धोनी कुछ नहीं है। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें रविंद्र जडेजा के बाद दूसरे नंबर पर रिटेन किया है और वह टीम के साथ 12 करोड रुपए में जुड़े रहेंगे।
हो सकता है कि चेन्नई के मैनेजमेंट ने सोचा हो कि महेंद्र सिंह धोनी टीम के लिए एक अच्छा कप्तान तैयार करें। साथ ही धोनी के अनुभव से बाकी खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा और आने वाले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी कि धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अगले साल खिताब का बचाव कर जाए।


3) मोईन अली – इंग्लैंड के ऑलराउंडर को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने तीसरे नंबर पर रिटेन किया है और वह 8 करोड रुपए में टीम के साथ जुड़े रहेंगे। मोइन अली का प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आला दर्जे के रहा है और वह क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। ऑल राउंड काबिलियत के दम पर मोइन अली अपनी टीम मैनेजमेंट का दिल जीतने में सफल हुए और सुरेश रैना रायडू जैसे खिलाड़ियों से पहले अपना नाम रिटेंशन लिस्ट में दर्ज करा गए। अब वह टीम मैनेजमेंट के इस फैसले को सही साबित करने के लिए बेताब होंगे।
4) ऋतुराज गायकवाड – युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को अपना फैन बना लिया है और यही वजह रही है कि उन्हें रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम ने तीसरे भारतीय के तौर पर रिटेन किया है। पिछले 2 सीजन से ऋतुराज चेन्नई की बल्लेबाजी की जान बन गए हैं। रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ऋतुराज ने 60 गेंदों में 101 रन की नाबाद पारी खेली। हो सकता है कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के उपकप्तान नियुक्त कर दिए जाएं और महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम की कप्तानी संभाले। वह 6 करोड रुपए में टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे।

क्या आप मोइन अली को सुरेश रहना से पहले टीम में चुने जाने के फैसले से खुश हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here