पटना Airport जाने के लिए जल्द शुरू होंगे AC बस, जानें बसों का रूट

0
1101

बिहार के परिवहन विभाग के मुताबिक, यात्रियों को बेहतर और आरामदायक सवारी प्रदान करने के लिए Airport Express बसों को वातानुकूलित (AC) बसों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना है। बसें बांकीपुर बस स्टैंड से जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक जाएंगी और इसके विपरीत।चार AC बसों की खरीद के लिए यह बोली प्रक्रिया बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (BSRTC) द्वारा शुरु की गई है, जो परिवहन विभाग का एक हिस्सा है।

जनवरी 2019 में, तीन गैर-एसी Airport Express बसों को पेश किया गया था। इन तीन में R-Block पर बेली रोड रूट पर दो और पटना जंक्शन-न्यू सचिवालय मार्ग पर एक रूट है। जानकारी के अनुसार, इन बसों में अब तक लगभग 6.48 लाख से अधिक लोग सफर कर चुके हैं। संजय कुमार, परिवहन सचिव ने कहा, “किराया निश्चित रूप से बढ़ जाएगा, लेकिन यह परिवहन के साधनों से कम होगा।” उन्होंने यह भी कहा कि बोली प्रक्रिया पूरी होने के बाद नई AC बसों को शुरू करने में कुछ महीने लगेंगे।

इसके अलावा, विभाग ने 10 गैर-एसी बसों और 10-CNG सहायता प्राप्त लोगों की बोली प्रक्रिया भी शुरू की है। यह पहल विशेष है क्योंकि यह पहली बार है जब CNG बसें शहर की सड़कों पर चलेंगी। इसके अलावा ये बसें पर्यावरण के अनुकूल हैं और इस प्रकार वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करती हैं। इन बसों की रखरखाव लागत भी काफी कम है। पहला CNG ईंधन स्टेशन बेली रोड पर रुकनपुरा के पास ऑटो केयर पंप में सेवा में चला गया, जहां दूसरा पटना सिटी में सिटी फ्यूल पंप में खोला गया था। संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) पेट्रोल और डीजल ईंधन जैसे पेट्रोलियम उत्पादों पर लगभग 50% बचत दे सकती है।

यह आज बाजार में सबसे साफ जलता हुआ परिवहन ईंधन है और इसकी कम कार्बन सामग्री के कारण यह पेट्रोलियम आधारित उत्पादों की तुलना में क्लीनर को जला देता है। सभी नई बसों में स्पीड गवर्नर, CCTV कैमरे, अग्निशामक यंत्र, प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) होंगे। शहर के विभिन्न मार्गों जैसे दानापुर, दानापुर जंक्शन, फुलवारीशरीफ, एम्स- पटना, पटना विश्वविद्यालय में 100 से अधिक बसें चल रही हैं। हाजीपुर रेलवे स्टेशन, कुर्जी मोर, पटना साहिब, IIT- पटना और पटना सिटी में भी बसें चल रही हैं। हम इन नई और अग्रिम बसों की शुरुआत के साथ एक स्वच्छ पटना की उम्मीद करते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here