डलिया को करें अपने भोजन में शामिल, जल्द कम होगा वजन

0
2964

एक नियमित भारतीय परिवार में नाश्ते के कई staples होते हैं। दूध का एक गर्म गिलास उनमें से एक है। डलिया का एक कटोरा भी नाश्ते के पसंदीदा होने पर सूची में सबसे ऊपर होता है। भारत के उप-महाद्वीपों में दलिया एक हिट super-food है। वर्षों से, डलिया और इसके स्वस्थ गुणों ने fitness circuit के अंदर और बाहर कई प्रशंसकों को पाया है। एक अत्यंत बहुमुखी घटक, डलिया carbs को काटने की कोशिश करने वालों के लिए एक स्वादिष्ट चावल विकल्प साबित हो सकता है। आप इसे सब्जियों के साथ, तेल में दाल कर तैयार कर सकते हैं। अधिकांश इसे दूध में पकाए गए दलिया के रूप में पसंद करते हैं, और पानी को जामुन या मेवा के साथ सबसे ऊपर रखा जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे डलिया वजन घटाने में मदद करती है –

1 – कैलोरी में बहुत कम

डलिया एक कम कैलोरी वाला super-food है। किसी भी अन्य नाश्ते की तुलना में डलिया की एक सर्विंग में वास्तव में कम कैलोरी होती है।

2 – फाइबर में उच्च

फाइबर जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और इस तरह हमें खाने से रोकता है। 100 ग्राम डलिया में 18 ग्राम फाइबर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पाचन क्रिया जगह पर रहे। सुबह के समय एक हल्का-सा डलिया आपको दोपहर के भोजन तक पूरा रख सकता है।

3 – डलिया में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है

डलिया में GI बहुत कम है, जो इसे मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक आदर्श भोजन विकल्प बनाता है। GI इस बात का माप है कि किसी विशेष भोजन में carbs के सेवन के बाद blood sugar को कैसे प्रभावित करते हैं। GI 55 या उससे कम वाले कार्ब्स जल्दी से अवशोषित नहीं होते हैं और चीनी की धीमी गति से release को सक्षम करते हैं, जो वजन घटाने में सहायता करता है।

4 – प्रोटीन से भरपूर

डलिया प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। प्रोटीन की तरह ही फाइबर पचने में अधिक समय लेता है, metabolism को बढ़ाता है और हार्मोन को नियंत्रित करने वाले वजन को सक्रिय करता है। एक उच्च प्रोटीन आहार भूख हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है।

5 – शरीर में सूजन को रोकता है

दलिया anti-inflammatory है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। डलिया के साथ दूध का सेवन विभिन्न पुरानी बीमारियों से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here