किसान हो जाएं सावधान, अज्ञात स्त्रोत से भेजे जा रहे हैं खतरनाक बीजों के पैकेट

0
80

भारत समेत विश्व के ज्यादातर देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं. अमेरिका में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. अब भारत में भी कोरोना अपना कहर बरपा रहा है. भारत में एक दिन में कोरोना से मामले विश्व में सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं. वहीं अब दूसरी तरफ एक और मानव जाती के लिए खतरा सामने आ गया है. फसलों को खराब करने के लिए खतरनाक बीजों का वितरण किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अज्ञात स्त्रोत से बीज के पार्सल किसानों तक भेजे जा रहे हैं.

इस पूरे मामले को बिहार सरकार को संज्ञान में देते हुए केंद्र ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय को एक पत्र भेजा है. जिसमें कहा गया है कि खतरनाक बीज के माध्यम से बीमारी फैलाने की साजिश का शिकार बिहार हो सकता है. उसमें यह भी बताया जा रहा है कि खतरान बीजों के पैकेट को विश्व के ज्यादातर देशों में भेजा रहा है. इससे पूरी फसल चक्र को खराब किए जाने की साजिश बताई जा रही है. अब तक इस बीज का निर्माण और वितरण कौन कर रहा है इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी सामने नहीं आ पाया है.

केंद्र सरकार ने सभी को साफ साफ कहा है कि ऐसे किसी भी बीज के पैकेट को बिना देखें न लें. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि भेजने वाले का नाम पता की सही जानकारी लेने के बाद ही पैकेट लें. सरकार ने किसानों के सतर्क करते हुए कहा है कि सरकार के स्तर पर सावधानी से विफल होने के बाद साजिशकर्ता सिधे किसानों को प्रभावित कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस साजिश को अमेरिका ने कृषि तस्करी की संज्ञा दी है. अमेरिका को जब इस तरह के पैकेट के बारे में पता चला है तो उन्होंने सभी को इसके बारे में जानकारी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here