बिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा- समस्तीपुर रेल रूट बंद, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रद्द

0
331

बिहार इस समय कोरोना के साथ ही बाढ़ की मार झेल रहा है. मानसून सक्रिय होने के बाद से बिहार में कई नदियां उफान हैं. प्रदेश के दस जिले बाढ़ के चपेट में हैं. करीब दस लाख लोग बाढ़ से वर्तमान में प्रभावित हैं. इसका असर सीधा रेल पर पड़ा है. जिसे वजह से दरभंगा से समस्तीपुर जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने बताया कि भारी बारिश की वजह से कई जिले में बाढ़ से प्रभावित है, जिसमें रेल की पटरियां भी डूब गई हैं. ऐसे में ट्रेन का संचालन मुश्किल है. इस वजह से रेलवे ने दरभंगा से समस्तीपुर के बीच ट्रेन सेवा को रद्द कर दिया है. अगर हालात ऐसे रहे तो भविष्य में अन्य ट्रेनों पर भी प्रभाव पड़ेगा.

आपको बता दें कि उत्तर बिहार और नेपाल में भारी बारिश की वजह से बिहार के दस जिले बाढ़ की चपेट में हैं. प्रभावित जिले में सीतामंढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण और खगड़िया है. यहां स्थिति ऐसी है कि सड़के तालाब में बदल गई है. बिहार के 10 जिले में 426 पंचायतों में 7.65 लाख लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. सरकार के द्वारा इस समय 192 सामुदायिक किचेन चलाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि प्रतिदिन 80 हजार लोगों को रोजाना खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here