पूरे देश में राष्ट्रीय पुरस्कार पाने में नंबर वन बना धरनई पंचायत, तीन-तीन पुरस्कारों के लिए हुआ चयन

0
576

देश के ग्राम पंचायतों में पुरुस्कार प्राप्त करने में प्रथम स्थान जिस पंचायत का आया है उसका नाम है मखदूमपुर प्रखंड के आदर्श ग्राम पंचायत धरनई। इस पंचायत का चयन तीन पुरुस्कारों के लिए किया गया है. भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा इसका चयन किया गया है. 15 अक्टूबर 2019 को बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के निर्देशक चंद्रशेखर सिंह ने पत्रांक 6494 द्वारा जिला पदाधिकारी जहानाबाद को पत्र भेजा गया है. इसमें पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ग्राम पंचायत धरनई को तीन-तीन पुरस्कारों में चयन किये जाने का चर्चा किया गया है.

इस पंचायत को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार एवमं बाल पुरस्कार ग्राम पंचायत अवार्ड लिए चयन किया गया है. 23 अक्टूबर को यह तीनों राष्ट्रीय पुरस्कार नयी दिल्ली में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय मंत्री पंचायती राज विभाग नरेंद्र सिंह तोमर, ग्रामीण विकास कृषि विभाग मंत्रालय भारत सरकार सचिव अमरजीत सिन्हा के द्वारा पुरस्कार वितरण में दिया जाएगा. इसमें आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चयनित धरनई के मुखिया अजय सिंह यादव को तीनों पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा.

आदर्श ग्राम पंचायत धरनई को देश का प्रथम ग्राम पंचायत पुरस्कार पाने एवं विकास कार्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ है. वर्ष 2017 में भी दीन दयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार एवं वर्ष 2018 में मनरेगा पुरस्कार पंचायत धरनई को प्राप्त हुआ है. पूरे देश में 12 पंचायतों को मनरेगा पुरस्कार मिला था जिसमें यह पंचायत भी सम्मिलित था.

धरनई को देश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. मुखिया अजय सिंह यादव को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार स्मार्ट विलेज पुरस्कार तथा विभिन्न प्रकार के पुरस्कारों और जिला एवं राज्य स्तर पर भी उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया है. मुखिया को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने, ईमानदारी, मेहनत, लगन से उत्कृष्ट कार्य करने लिए सभी पुरुस्कारों से पुरुस्कृत किया जाता है.

मुखिया अजय सिंह यादव ने बताया कि 23 अक्टूबर 2019 को नयी दिल्ली में तीन पुरस्कार एक साथ प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है. देश का प्रथम पंचायत पुरस्कार धरनई को प्राप्त होगा। इसके साथ ही धरनई देश के स्तर पर विकास कार्यों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. मुखिया अजय सिंह यादव ने कहा कि सभी पुरस्कार पाने के लिए पंचायत के ग्रामीणों एवं वार्ड सदस्यों एवं पंचायत स्तरीय कर्मचारियों प्रखंड प्रशासन एवं जिला प्रशासन का मुझे सहयोग मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here