आजादी का अमृत महोत्सव में रंगे धोनी, प्रोफाइल फोटो बदल कहा- भाग्य है मेरा मैं एक भारतीय हूं

0
422

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में का जश्न ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहे है, जिसके तहत भारत सरकार के द्वारा की गयी अपील के कारण भारत देश में हर घर तिरंगा अभियान का शुभारंभ किया गया है। आपको बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव की शुरुवात नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर की गयी थी। इसी अभियान के तहत भारत का हर नागरिक अपने सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइनल पिक्चर में भी तिरंगा की तस्वीर लगा रहे हैं और अब इस अभियान का हिस्सा हमारे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी बन गयें है . उन्होंने भी अपनी इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदलते हुए तिरंगा की फोटो लगा ली है।

बता दे की धोनी के द्वारा उनकी प्रोफाइल की तस्वीर शुक्रवार को बदली गयी है, जिसके बाद उन्होंने अपनी प्रोफाइल पर तिरंगा की तस्वीर लगा ली है। धोनी के द्वारा लगाई गयी उनके प्रोफाइल के इस तस्वीर में ऊपर में संस्कृत में लिखा है- धन्य: अस्मि भारतत्वेन, जिसका अर्थ इसके नीचे लिखा है- भाग्य है मेरा मैं एक भारतीय हूं। धोनी के इस प्रोफाइल फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर खूब बातचीत की जा रही है। साथ ही धोनी के फैन्स भी उनके इस कदम की काफी प्रसंसा कर रहे हैं। जिससे यह पता चलता है कि लोगों धोनी को कितना पसंद करते है।

 

धोनी सोशल मीडिया पर बहुत कम एक्टिव रहने वालों में से हैं। वे अपने सोशल मीडिया के किसी अकाउंट पर, चाहे फेसबुक हो या ट्विटर या इंस्टाग्राम ज्यादा पोस्ट नहीं करते हैं। हालांकि, इसके बावजूद भी उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लिया है और अपने इस उठाये कदम से सोशल मीडिया पर छा गए हैं। कई अन्य क्रिकेटर्स भी आजादी का अमृत महोत्सव में चलाये इस अभियान से जुड़े हुए हैं, जिनमें पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान भी शामिल है। उन्होंने अपने घर पर तिरंगा लहराया और इसके साथ ही उन्होंने अपने फैन्स से इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील भी की।

बता दे कि धोनी का 15 अगस्त को ही धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था, जिसके बाद से 15 अगस्त का दिन उनके लिए खास बन गया है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की बात एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए घोषणा की थी। वहीं इसके कुछ देर बाद ही सुरेश रैनाके द्वारा भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया गया था। धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी।

अगर हम धोनी के कामों की बात करे तो, उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलकर शुरुआत की थी. उन्होंने अब तक भारत का प्रतिनिधित्व 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मुकाबलों में किया है। धोनी ने टेस्ट में उन्होंने 4876 रन, वनडे में 10,773 रन और टी-20 में 1617 रन बनाए। धोनी के द्वारा टेस्ट मैचों में 6 शतक लगाए है। वहीं उनके नाम वनडे में 10 शतक दर्ज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here