धोनी को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी

0
1907

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रूचि क्रिकेट के अलावे भी कई क्षेत्रों में देखी जाती है . जिनमे से भारतीय सेना के प्रति उनका लगाव जग जाहिर है. धोनी का आर्मी के प्रति खासा लगाव है. आपलोग जानते भी होंगे कि धोनी क्रिकेटर होने के साथ ही साथ भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी है. अब भारत सरकार की तरफ से धोनी को नयी जिम्मेदारी सौंपी गयी है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी को बेहद ही ख़ास जिम्मेदारी सौंपी गयी है , जिससे कि देश के रक्षा मामले के प्रति धोनी को जिम्मेदारी अब पहले से ज्यादा बढ़ गयी है. दरअसल रक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय कैडेट कोर यानि की NCC के लिए 15 सदस्यों वाली कमिटी में कई नए चेहरों को शामिल किया है जिसमे सबके चहेते खिलाड़ी धोनी को भी सदस्य बनाया गया है. NCC की कमिटी में शामिल हिने के बाद अब धोनी युवाओं को रक्षा , सुरक्षा और अनुशासन का पाठ पढ़ाएंगे.

रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि पंद्रह सदस्यीय इस नयी कमिटी का गठन इसलिए किया गया है ताकि बदलते समय के साथ साथ एनसीसी को और अधिक प्रासंगिक बनाया जाये और और इसकी व्यापक समीक्षा की जाए. मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि एनसीसी खाकी वर्दी में सबसे बड़ा संगठन है जिसका उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच चरित्र , अनुशासन , एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण और निस्वार्थ सेवा के आदर्श को विकसित करना है. बताते चले कि इस पन्द्रह सदस्यीय कमिटी में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावे कर्नल (सेवानिवृत्त) राज्यवर्धन सिंह राठौर, राज्यसभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे, वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल और जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर का नाम शामिल है। इसके अलावे एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति वसुधा कामत, भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय आयोजन सचिव मुकुल कानिटकर, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) आलोक राज, एसआईएस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा और डाटाबुक के सीईओ आनंद शाह के नाम शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी के इस कमिटी का अध्यक्ष पूर्व विधायक बैजयंत पांड को नियुक्त किया है.

बताते चले कि धोनी ने पिछले साल 2020 में ही अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अन्यास ले लिया था और टीम इंडिया को भी अलविदा कह दिया था. जिसके बाद से ही अपने चहेते खिलाडी को लोग टीम में मिस करते थे. हालाँकि टीम इंडिया में एक बार फिर से धोनी को बड़ी जिमीदारी हाल ही में मिल है , जिसके तहत BCCI ने उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटर बनाया गया है. इस नयी जिम्मेदरी को निभाते हुए देखने के लिए धोनी के फैन्स काफी उत्सुक है. इस बीच भारत सरकार की तरफ से भी उन्हें एक नयी और बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है. भारत की सुरक्षा और आन बान और शान के लिए धोनी अब एनसीसी कमिटी में भी भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here