‘धोनी’ टी-20 विश्व कप तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते रहेंगे ?

0
427

विश्वकप क्रिकेट 2019 का समापन हो चुका है। जिसमे इंग्लैंड चैंपियन बन चुका है। डेढ़ महीने से क्रिकेट के इस महासंग्राम में कई टीमें चैंपियन बनने की होड़ में अव्वल रही, लेकिन वो फाइनल दौड़ से बाहर हो गईं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दो प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। और दोनों ही टीमें फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। कल यह बात तो तय हो गई कि इंग्लैंड अब एकदिवसीय क्रिकेट का सरताज बन चुका है।

न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद से ही टीम की काफी आलोचना की जा रही है। वहीं भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान धोनी की भी उनके गेम स्पीड की वजह से सोशल मीडिया पर आड़े हाथों लिया जा रहा है। सेमीफाइनल में हार के बाद से ही उनके रिटायरमेंट को लेकर कई तरह की बातें की जा रही है। लगातार ट्रोल किया जा रहा है। कयास ऐसे भी लगाए जा रहे हैं कि यह दिग्गज खिलाड़ी जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहेंगे। लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि वो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले अगले टी 20 विश्व कप तक  भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते रहेंगे।

पूरे विश्वकप के दौरान धोनी की बल्लेबाजी को लेकर तरह-तरह की बातें होती रहीं। इस दौरान कई बार वे चोटिल भी हुए। सेमीफाइनल के दौरान उनके हाथ मे लगी चोट की वजह से मैच के बाद खिलाड़ियों से बाएं हाथ से ही हाथ मिलाया। दरअसल अंगूठे पर लगी चोट की वजह से वहां का खून जम जाने की वजह से वहां काला धब्बा हो गया है। कीपिंग करने के दौरान लगातार लगने वाली इस चोट ने विश्वकप के दौरान उन्हें खासा परेशान किया। 
 
लगातार दो महीने आईपीएल खेलने के बाद खिलाड़ियों को आराम करने का मौका नहीं मिला। भारतीय क्रिकेट टीम पिछले तीन महीनों से कोई ब्रेक नहीं लिया है। धोनी चेन्नई टीम के कप्तान हैं, और भारत के इस पूर्व कप्तान की अहमियत सब समझते हैं। आइपीएल के इस सीजन के दौरान पीठ दर्द से परेशान थे। विश्व कप में वो बेशक पीठ की दर्द से परेशान थे, लेकिन उन्होंने अपने खेल को जारी रखा। विश्व कप के बीच में ही उनकी उंगली में चोट लगी थी और इसके बावजूद उन्होंने खेलना जारी रखा।
सेमीफाइनल में हारने के बाद धोनी के सन्यास लेने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। सोसल मीडिया पर हर रोज इस बारे में कई तरह के पोस्ट किए जा रहे हैं। हाल ही में स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने भी अपनी ट्वीटर हैंडल पर धोनी को मेंशन करते हुए लिखा था “धोनी जी… आप सन्यास लेने पर बिल्कुल विचार मत करें। भारतीय टीम को अभी आपकी ज़रूरत है।”
कई बड़े खिलाड़ियों ने भी कहा है कि धोनी अगर फिट हैं, तो उन्हें अभी क्रिकेट खेलनी चाहिए। उन्हें चाहिए कि वह टीम में एक और फिनिशर तैयार कर सकें। बहरहाल, उम्मीद जताई जा रही है कि वह टी20 वर्ल्डकप तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते रहेंगे। यह भारतीय टीम के लिए बहुत राहत भरी बात होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here