‘गावस्कर-कपिल, तेंदुलकर-गांगुली के साथ देखा’: कोहली बनाम रोहित बहस पर BCCI का जवाब

0
606

Rohit Sharma और Virat Kohli न सिर्फ भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार बल्लेबाज हैं बल्कि टीम के सबसे अहम सदस्य भी हैं. पिछले एक दशक से दोनों टीम इंडिया का चेहरा रहे हैं. जहां विराट कोहली ने शुरुआत से ही टीम के प्रमुख बल्लेबाज के रूप में खुद को स्थापित किया वहीं रोहित शर्मा के करियर में तब बड़ा मोड़ आया जब उन्हें 2013 में कप्तान धोनी द्वारा ओपेंनिंग करने भेजा गया. तब से रोहित शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज रोहित शर्मा भारत के सफलतम ओपनर के रूप में जाने जाते हैं.

रोहित शर्मा और विराट कोहली, इन दो नामों के फैन फोलोइंग भी कम नहीं है. सोशल मीडिया पर प्रंशसक इनके लिए मर-मिटने को तैयार हैं. एक बड़ा तबका है जो विराट कोहली का फैन है वहीं एक खेमा रोहित शर्मा का है. और ये भी बहस शुरुआत से ही जारी है कि कौन दोनों में से बेस्ट बल्लेबाज हैं ? जब भी रोहित बनाम कोहली बेस्ट बल्लेबाज की बात होती है, ये एक अंतहीन बहस की तरफ ले जाता है. अब इस मुद्दे पर BCCI के कोषाध्यक्ष Arun Dhumal ने अपने विचार रखे हैं. धूमल ने कहा कि ये पूरा जो आईडिया है कि कोहली और रोहित में से कौन बेस्ट बल्लेबाज हैं, ये पब्लिक के दिमागों में सोशल मीडिया के कारण आया है और बोर्ड कभी भी दोनों के बीच कोई भेद नहीं किया है.

वरिष्ठ पत्रकार Vimal Kumar के यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए अरुण धूमल ने कहा, “हम इसके बारे में कभी नहीं सोचते. यह प्रशंसकों का जुनून है जो उन्हें और इस बहस को चलाता है. जब आप एक भावना से जुड़े होते हैं, तो आप वह सब कहते हैं. और सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जहां आप कुछ भी बात कर सकते हैं. वे अपने दिल की बात कहो क्योंकि कोई प्रतिबंध नहीं है. इसलिए लोग सोचते हैं कि यह बना रहता है. हमने सुनील गावस्कर और कपिल देव के साथ, या बाद में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बीच देखा. सोशल मीडिया पर, मामले इस हद तक बढ़ जाते हैं कि लोग विश्वास करते हैं यह सब सच है.”

विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. दोनों न सिर्फ भारत के बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. दोनों के बीच साझेदारी भी कमाल की होती है. सर्वश्रेष्ठ साझेदारी की बात करें तो सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली और रोहित शर्मा-शिखर धवन के बाद रोहित-कोहली तीसरे नंबर पर हैं.

रोहित और कोहली ने 82 पारियों में साथ बल्लेबाजी करते हुए 63.81 की औसत से 4,914 रन बनाए हैं. इसमें 15 अर्धशतक और 18 शतकीय साझेदारी शामिल है. दोनों के बीच सर्वश्रेष्ठ साझेदारी 246 की हुई है.

विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद भारतीय टीम ने रोहित शर्मा को कप्तान नियुक्त किया. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया 28 अगस्त से एशिया कप 2022 खेलेगी और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022. भारतीय टीम की हालिया वाइट-बॉल फॉर्म को देखते हुए उनको खिताब का प्रबल दावेदार समझा जा रहा है.
मौजूदा समय में भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है, जहां 5 मैचों की टी20 आई सीरीज खेली जा रही है. अब तक 3 मैच हुए हैं, जिसमें भारत 2-1 से आगे है. इससे पहले रोहित शर्मा की टीम ने इंग्लैंड को टी20आई और वनडे दोनों सीरीजों में मात दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here