जानिये प्रकाश पर्व दीपावली में क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं

0
473

वर्ष में एक बार आने वाला प्रकाश का पर्व को हिन्दू धर्म में लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं. पर्व से जुड़ी कुछ मान्यताएं होती हैं जिसमें लोगों की श्रद्धा होती है वहीँ पर्व को लेकर उत्साह भी होता है। इस मौके पर लोग बहुत सारे लिस्ट बना लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं किन चीजों को खरीदना चाहिए और किन्हें नहीं। हो सकता है तो जिस वास्तु को आप खरीदने के लिस्ट में जोड़ रहे रहो हो वह वास्तुशास्त्र के अनुसार हानिकर हो, तो आइये जानते हैं इस दीवाली क्या न खरीदें और क्या खरीदें।

जानकारों की मानें तो धनतेरस के दिन स्थिर लग्न में खरीददारी की जानी चाहिए और फिर दीपावली के एक दिन बाद तक धन खर्च करने से बचना चाहिए। धनतेरस के दिन ख़रीदे गए सिक्के अथवा गणेश-लक्ष्मी की पूजा भी दीपावली के दिन स्थिर मुहूर्त में ही करना चाहिए।

1.धनतेरस के दिन कौड़ी जरूर खरीदें अथवा कौड़ी से जुडी वस्तु। कौड़ी माँ लक्ष्मी को काफी पसंद होता है। लेकिन ध्यान रखें किसी को कौड़ी या गणेश-लक्ष्मी की प्रतिम को किसी को उपहार देने से बचना चाहिए।

2.दीपावली के अवसर पर लोग उपहार भी देते हैं। ज्योतिष के अनुसार उपहार से भी किस्मत बनती और बिगड़ती है तो पानी से या पंचधातु से सम्बंधित कोई भी सामान उपहार में नहीं दें। उपहार में किसी को सिल्क के बने कपड़े, अपना पेन, रुमाल आदि नहीं दें. लोहे की कोई नुकीली सामान भी उपहार में देने के लिए नहीं खरीदें। काला रंग का सामान किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए।

3.इस दिन यदि आप कोई बड़ी संपत्ति खरीदते हैं तो इसके कागज का लेन -देन कर सकते हैं लेकिन इसका पेमेंट देने से बचें।

4.धनतेरस के दिन किसी दूसरों को उपहार में देने के लिए कुछ नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन स्टील के बर्तन खरीदने के बजाए सोने चाँदी के बर्तन खरीदें। सिक्के खरीदना भी श्रेष्ठ होता है।

खरीददारी के दौरान कोई भी ऐसा बर्तन नहीं खरीदें, जिसमें तेल रखा जाता है। इसके अतिरिक्त कोई भी काला रंग का सामान नहीं खरीदें।

5.माँ लक्ष्मी को कपड़े बेहद पसंद होते हैं इसलिए चाहे तो खुद के लिए कपड़े खरीद सकते हैं लेकिन रंगीन कपड़े लें, सादे कपड़ें नहीं खरीदें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here