आज दोपहर तक बिहार की 12 ताज़ा खबरें

0
444

1) बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने मंगलवार को 63वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में 924अभ्यर्थियों को क्वालीफाई घोषित किया गया है, जो साक्षात्कार में शामिल होंगे। आयोग ने सफल अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

2) कैबिनेट मीटिंग में कुल 19 एजेंडों पर मुहर लगी है। बिहार सिपाही भर्ती चयन प्रक्रिया में संशोधन पर कैबिनेट की मुहर लगी है।कांट्रेक्ट पर बहाल पुलिस चालक को अब मिलेगा वेटेज | बिहार पुलिस चालक की नियमावली में संशोधन किया गया है और निकासी को मंजूरी दे दी गई है।

3) डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने कहा कि पुलिस वाले दा’रू और बालू बेचें- ऐसा हम होने नहीं देंगे। यदि कोई गलत करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में पुलिस को जितनी स्वतंत्रता है उतनी कहीं नहीं है। कोई अफसर बता दे कि उसे कभी कोई पैरवी आई या कभी कार्रवाई से रोका गया है। अगर इसके बाद भी वो परफार्म नहीं कर पाते हैं तो बहुत ही शर्म की बात है।

4) दिल्ली प्रदेश के प्रभारी और बिहार सरकार के मंत्री संजय झा के अनुसार, दिल्ली विधानसभा के आगामी चुनाव में जेडीयू अपने दम पर अकेले लड़ेगी। उन्होंने बताया कि पहली बार जेडीयू दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। जेडीयू के ये सभी प्रत्याशी दिल्ली में पूर्वांचल के लोगों की आवाज बनकर सामने आएंगे।

5) 15 अगस्त के दिन भी फ्लैग होस्टिंग के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बार भी बिहार पुलिस के छह अधिकारी और एक सिपाही को पुरस्कृत करेंगे। पटना के गांधी मैदान में पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

6) विधायक ने दावा किया है कि कांग्रेस में बड़ी टूट होगी। जबकि नेतृत्व-विहीन आरजेडी को लेकर यह पहले से कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी के अधिकतर विधायक अपनी नई जमीन तलाशने में लगे हैं। कई विधायकों ने तो यह दावा भी किया कि उनके पास पुख्ता जानकारी है, कि आरजेडी और कांग्रेस के विधायक लगातार नीतीश कुमार के संपर्क में हैं।

7) बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ जमुई के संघीय पदाधिकारी की एक आवश्यक बैठक मंगलवार को की गई | सर्वोदय आइटीआइ सतगामा में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष नवल-किशोर यादव ने की। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति के निर्णय|लोक में 17 अगस्त को जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

8) नीतीश कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है। नई नीति के तहत अब एक आदमी या एजेंसी को पूरे बिहार में सिर्फ दो घाटों की बंदोबस्ती होगी। उक्त एजेंसी को अधिकतम 200 हेक्टेयर क्षेत्र खनन का लीज मिलेगा। बालू उत्खनन नीति 2019 के विस्तारीकरण को लेकर बिहार सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब बालू दर बाजार – मूल्य पर निर्धारित होगी । ये नई बंदोबस्ती नीति एक जनवरी 2020 से लागू हो जाएगी

9) एचडीएफसी बैंक ने घोषणा की है कि वह बाढ़ प्रभावित मधुबनी और सीतामढ़ी जिले के सात गांवों और 15 स्कूलों को गोद लेगा। राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और पुनर्वास के उपाय करने के लिए बैंक ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 4 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

10) SSC ने जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट ssc.nic.in पर देखा जा सकता है। इस के तहत सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और अन्य पदों पर नौकरी के लिए भर्ती की जानी है।

11) तेजस्वी यादव ने बहुत दिनों बाद किसी राजनीतिक मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की हैं। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए तेजस्वी यादव ने लिखा है कि एक सच्चा लोकतंत्र तब मनाया जाता है जब लोग अपनी ही सरकार द्वारा बिना किसी कारण के बंद नहीं होते हैं। देश के लोगों को यह जानने का अधिकार है कि जम्मू-कश्मीर के तीनों पूर्व सीएम कहाँ हैं।

12) देश को मैडल दिलाने वाली चैंपियन बेटी जब अपने शहर बिहार शरीफ पहुंची तो यहां उनका शानदार स्वागत किया गया। नालन्दा रग्बी टीम के सदस्यों और स्थानीय लोगों ने श्वेता का शाही अभिनंदन किया | जिसमे लोगों ने फूल माला पहना कर उन्हें बधाई दी । इसके बाद मोरा तालाब से निकलकर उनके घर नालंदा तक रोड शो का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here