जानें वजन घटाने से जुडी सही भोजन के बारे में

0
333

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप पहले से ही कई आहारों में आ गए होंगे जो सबसे अच्छा होने का दावा करते हैं। हालांकि यह एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए लंबे समय तक आपकी भलाई के हित में है, लेकिन सबसे अच्छा तरीका यह करने के लिए हलचल के साथ-साथ जानकारी का एक विशाल राशि के साथ यह करने का सही तरीका तय करना मुश्किल बनाता है। हमारे चारों ओर वजन घटाने आहार की अधिकता के साथ, लोगों ने स्वस्थ होने के परिभाषित बिंदु के रूप में वजन घटाने के बारे में सोचा है। वे जो समझने में असफल होते हैं, वह यह है कि एक स्वस्थ शरीर केवल शरीर का भौतिक रूप नहीं है, बल्कि सभी पोषक तत्वों का एक अच्छा संतुलन है जिसमें अच्छे वसा (fat) और आवश्यक कार्ब्स शामिल हैं जो शरीर को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करते हैं।

एक विशिष्ट भारतीय भोजन कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है। जबकि कार्ब्स शरीर द्वारा आवश्यक आवश्यक स्थूल पोषक तत्व (macro-nutrients) हैं, यह आवश्यक है कि हम गुणवत्ता और मात्रा को जानें, जिसका हम दैनिक आधार पर उपभोग करते हैं। सरल कार्ब्स के रूप में परिष्कृत आटा और चीनी के रूप में अतिरिक्त कार्ब्स के कारण शर्करा के स्तर और अन्य गंभीर बीमारियों में स्पाइक्स हो सकते हैं। एक आहार जो वजन कम करने के लिए अक्सर कार्ब सेवन को कम करता है लेकिन विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार, यह कम कार्ब्स और अधिक प्रोटीन का संयोजन है जो चमत्कार का काम कर सकता है।

प्रत्येक आहार अलग-अलग शरीर के प्रकारों के लिए अलग-अलग काम करता है और कम कार्ब आहार के साथ भी ऐसा ही होता है। पनीर से लेकर सब्जियाँ जैसे ब्रोकोली, बॉटल लौकी, बीन्स और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, ये सभी कम कार्ब आहार के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं। जब आप हमेशा अपने शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार भोजन के विकल्पों के साथ प्रयोग कर सकते हैं, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही ऐसा करें। हालाँकि, यहाँ कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जिसमें निम्न कार्ब आहार का पालन करना चाहिए –

[1] प्रोटीन के साथ मिलाएं

जैसा कि आपको मालूम है, प्रोटीन और कार्ब्स सही संतुलन के लिए बनाते हैं। यह संयोजन शरीर को अच्छी मात्रा में पोषण की आपूर्ति सुनिश्चित करता है। एक डॉक्टर के अनुसार, “कम कार्ब वाली सब्जियों के साथ क्लब किए जाने पर पौधे-आधारित प्रोटीन जैसे बीन्स और दालें और पशु-आधारित प्रोटीन जैसे चिकन और मछली, एक आदर्श लो-कार्ब भोजन विकल्प बनाता है।”

[2] बुद्धिमानी से चुनना

यह नकारत्मक सोच वाले लोगों के ऊपर अच्छे कार्ब्स चुनने के बारे में है। हमारे आहार में कार्ब्स का प्रकार, गुणवत्ता और मात्रा कुछ किलो को देखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। परिष्कृत अनाज, चीनी या चीनी उत्पादों में कार्ब्स से बचें और साबुत अनाज में पाए जाने वाले कार्ब्स के स्वस्थ स्रोतों का चयन करें, कम- या बिना वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां और फलियां।

[3] वसा शामिल करें

नहीं, वजन घटाने में हमेशा वसा को खत्म करने की मांग नहीं होती है। चूंकि कम-कार्ब आहार पहले से ही आपके आहार से कार्ब्स का एक बड़ा हिस्सा निकाल रहा है, इसलिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ वसा सुनिश्चित करें। और इसका मतलब फ्राई और बर्गर में सभी जंक-फैट्स नहीं हैं, लेकिन एवोकाडो, ऑलिव ऑयल और नट्स में अच्छे फैट्स हैं। न केवल वे आपको लंबे समय तक तृप्त रखेंगे, बल्कि हमारे शरीर के लिए इस्तेमाल होने वाले कार्ब्स के लिए भी बनाते हैं।

अब जब आप कम-कार्ब आहार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं, तो एक स्वादिष्ट कम-कार्ब नुस्खा शुरू करें, जो न केवल आसान और त्वरित है, बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here