कही आपका DL फर्जी तो नहीं, जानिए कैसे करें चेक

0
98

गाड़ी चलाने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. अगर आपके पास यह कागजात नहीं है तो गाड़ी चलाते समय आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. नए नियम के अनुसार अब तो बिना driving license के गाड़ी चलाते हुए अगर आप पकड़े जाते हैं तो आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही आपको 3 महीने की जेल भी हो सकती है. ठीक इसी तरह का नियम आपको fake diving license के साथ अगर आप कोई भी गाड़ी चलाते हैं तो इस दौरान भी आपको इसी तरह के सजा के प्रावधान है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस सही नहीं है तो आप भारत सरकार की वेबसाइट पर जाकर उसे आसानी से चेक कर सकते हैं.

इस ड्राइविंग लाइसेस को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2019 में एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह कहा था कि देश में मौजूद ड्राइविंग लाइसेंस में से हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है. इस दौरान बोलते हुए उन्होंने यह भी बताया था कि नए मोटर वाहन एक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि इससे फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर भी रोक लगेगी साथ ही लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO के पास चक्कर भी नहीं काटना पड़ेगा. उन्होंने यह भी कहा कि अब ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. यानी की आप ऑनलाइन अप्लाई करिए और टेस्ट जाकर दिजिए और ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करिए…

नव भारत टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार यह बताया गया है कि NCRB के आंकड़ों के हवाले से यह बताया है कि हर साल सड़क दुर्घटनाओं से 1.5 लाख लोगों की जान चली जाती है. इधर सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार सड़क पर होने वाले हादसों में वैसे लोगों की संख्या ज्यादा है जो कि ड्राइविंग ठीक से नहीं जानते हैं. ये लोग फर्जी तरीके से लाइसेंस बनवा लेते हैं और सड़कों पर तेज गाड़ियां चलाते हैं. आपको बात दें कि RTO तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट लेने के बाद ही जारी किया जाता है.बता दें कि इस दौरन टू व्लीहर या फिर फोर व्लीलर गाड़ियों को चलवा कर देखा जाता है उसके बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सड़कों पर होने वाले हादसों में अनट्रे़ड ड्राइवरों की संख्या ज्यादा है.

अगर आपके दिमाग में यह लग रहा होगा कि हमारे पास जो ड्राइविंग लाइसेंस है वह सही है या नहीं तो आप इस तरह से उसे आसानी से चेक कर सकते हैं.

  • DL जांच करने के लिए सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/# की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.
  • इस साइट पर आने के बाद आपको यहां ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा.
  • जहां आपको Driving licence रिलेटेड सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर चुके होंगे तो आपके सामने select state का ऑप्शन आएगा, जहां आपको अपने राज्य का चुनाव करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक अलग विंडो खुलेगी जहां आपके सामने Driving licence का ऑप्शन होगा जब आप
  • इस पर क्लिक करेंगे तो Service on DL का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको सामने Continue का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है और आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी.
  • जिसमें आपको अपना DL नंबर और जन्मतिथि और अपने राज्य का फिर से चुनाव करना होगा.
  • इस पूरी प्रोसेस को करने के बाद जैसे ही आप ओके करेंगे तो आपके DL की डिटेल सामने आ जाएगी. यदि आपके DL की डिटेल सामने न आए तो समझ लीजिए की आपका DL फर्जी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here