ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर परिवहन विभाग का महत्वपूर्ण कदम, अब एटीएम की तरह…

0
1591

अभी तक पासपोर्ट, बैंक चेकबुक, पैन कार्ड, एटीएम और डेबिट कार्ड ही डाक से आते रहे हैं, लेकिन अब परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आवेदको के घर पहुंचाने के लिए नई व्यवस्था करने जा रहा है. अब पासपोर्ट और बैंक पासबुक की तर्ज पर ड्राइविंग लाइसेंस भी आपके घर पर पहुंचेगा. इसके बाद आप बिना कहीं जाए अपने घर पर ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त कर सकते हैं.

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की होम डिलीवरी की सुविधा बहुत जल्द ही शुरू की जा रही है. उन्होंने बताया कि इसके लिए डाक विभाग के साथ एमओयु की प्रक्रिया चल रही है.

परिवहन सचिव ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों के घर तक पहुँचाने की नई व्यवस्था से लाइसेंस आवेदकों के पता का वेरिफिकेशन भी हो सकेगा. इसके बाद कोई भी व्यक्ति गलत पते पर लाइसेंस नहीं बनवा सकेंगे. कई बार फर्जी पते पर लाइसेंस बनने के मामले आते रहें हैं. अब इस प्रक्रिया से दलालों पर अंकुश लगेगा. इसके साथ ही आवेदकों को आरसी के लिए डीलर्स के पास भी चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

बताया जा रहा है कि ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट घर तक पहुँचाने की व्यवस्था पहले चरण में पटना से शुरू होगी. पटना के बाद जल्द ही अन्य जिलों में भी इस व्यवस्था की शुरुआत की जायेगी. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के बाद ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्धारित समय सीमा के अन्दर डाक विभाग के जरिये लाइसेंस आवेदकों के दिए पते पर पहुंचा दिया जाएगा. यदि पता सही नही पाया गया तो लाइसेंस वापस लौट जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here