रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ECR ने विकसित किया ‘समग्र ऐप’, मिलेगी पूरी जानकारी

0
238

रेल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए यह बड़ी खबर हैं. पूर्व मध्य रेलवे ने एक ऐप विकसित किया है जिसमें आप किसी भी ट्रेन के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप उस ऐप के माध्यम से यहां तक जानकारी ले सकते हैं कि उसस्टेशन कि क्या स्थिति हैं. इस ऐप का नाम है समग्र ऐप. और इसे बनाया है पूर्व मध्य रेलवे ने. आप इससे रेल की यात्रा को लेकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

इस ऐप का लोकार्पण करते हुए पूर्व मध्य रेलवे (समस्तीपुर ) के महाप्रबंधनक ललित चंद्र त्रिवेदी ने बताया कि यह यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा. उन्हें इससे विविध सूचनाएं मिलेंगी. इसके माध्यम से रेलवे की ओर से मिलने वाली सुविधाओं में समूह आरक्षण, विविध प्रकार की रियायतों, विशेष ट्रेनों, विभिन्न प्रकार के आवेदनों को एक स्थान पर एकत्रित करने का प्रयास किया गया है.

उन्होंने इस ऐप के बारे में यह भी बताया है कि यह ऐप रेलवे स्‍टेशनों व वहां से गुजरने वाली ट्रेनों से संबंधित महत्‍वपूर्ण सूचनाएं देगा। यह वहां उपलब्‍ध यात्री सुविघाओं की जानकारी देगा. इसका लाभ विभिन्‍न ट्रेनों के यात्री ले सकेंगे. मोबाइल ऐप से रेलवे के वाणिज्य विभाग के कर्मी तथा टिकट चेकिंग, बुकिंग, आरक्षण, माल व पार्सल कार्यालयों में कार्य करने वाले कर्मचारी भी अपने कार्यों से संबंधित विभिन्न आंकड़ों की मदद से रिपोर्ट बना सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here