एक सेब में होते हैं 10 करोड़ बैक्टीरिया, जानिए क्या आपके लिए है यह उपयोगी…

0
505

प्रतिदिन लिया गया एक ताजा सेब स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं सेब के साथ ही रोजाना आप 10 करोड़ बैक्टीरिया भी ले रहे हैं. जी हाँ ! हाल ही में जो शोध सामने आयी है उसके अनुसार 10 करोड़ के लगभग बैक्टीरिया सिर्फ एक सेब में पायी जाती है. ग्रेज यूनिवर्सिटी ऑफ टेकनॉलजी जो कि आस्ट्रिया में स्थित है, के प्रोफेसर गैबरियल बर्ग के अनुसार, ” फल और कच्ची सब्जियां ही बैक्टीरिया के महत्वपूर्ण स्रोत हैं चूकिं भोजन के पकने के दौरान अधिकतर बैक्टीरिया मर जाती हैं।

माइक्रोबॉयलजी पर जर्नल फ्रंटियर में प्रकाशित अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि परंपरागत रूप से भंडारित और खरीदे गए सेबों और ताजा आर्गेनिक सेबों में बैक्टीरिया की संख्या लगभग समान थी. औसत रूप से विभिन्न घटकों के सेब को रखा गया लगभग 10 करोड़ बैक्टीरिया 240 ग्राम सेब में होने का अनुमान लगाया गया. बीज कोष में 1 करोड़ बैक्टीरिया पाए गए और बाकि फलैश में पाए गए।

हमारे स्वास्थ्य के लिए बैक्टीरिया काफी महत्वपूर्ण है. अब बात यह आती है की आखिर इन सेब में किस प्रकार की बैक्टीरिया पायी जाती हैं क्यूंकि ये हमारे लिए हानिकारक भी हो सकती हैं और लाभदायक भी। यह सेब की पैदावार निर्धारित करती है जो बैक्टीरिया का समूह रोग पैदा करते हैं उन्हें इस चेरिचियाशिंगेला के नाम से जाना जाता है जो परम्परागत रूप से उगाये जाने वाले सेब में पाया गया जबकि जो सेब जैविक रूप से उगाये गए, उनमे विविध प्रकार के लाभदायक बैक्टीरिया पाए गए। इस प्रकार के सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए निस्संदेह फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here