अब चुनाव आयोग के बूथ एप के माध्यम से जान सकेंगे मतदान केंद्र पर कितना है भीड़

0
349

मतदान के दिन ज्यादातर मतदाता के मन में इस बात की चिंता रहती है कि बूथ पर कितनी भीड़ है. बूथ पर जाने के बाद ज्यादा समय न लगे इसके लिए निर्वाचन आयोग ने एक एप तैयार किया है. खास कर यह यह महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है क्योंकि महिलाओं के घरेलु काम होने की वजह से वे बुथ पर जाकर लंबे समय तक रुकना पसंद नहीं करती हैं. इससे वोट का प्रतिशत कम हो जाता है.

इस एप का इस्तेमाल चुनावकर्मी चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनाव के दौरान करेंगे. जबकि वोटर इस वोटर हेल्प लाइन एप को अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं. आयोग ने इस एप का नाम बूथ एप दिया है. बूथ एप का पहली बार उपयोग समस्तीपुर के उपचुनाव में किया जायेगा. इस चुनाव में अगर यह एप सफल रहा तो आगे आने वाले चुनाव में इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

इस एप के माध्यम से हम न सिर्फ मतदाताओं की भीड़ देख सकते है बल्कि कई तरह की जानकारी भी हमें प्राप्त हो सकती है जैसे कि बूथ पर किस समय महिलाओं की सख्या ज्यादा है. किसी आयु वर्ग के लोग कब वोट देना पसंद करते है. इस एप के माध्यम से शोध आधारित जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इस एप के माध्यम से शोध के लिए उपयोगी चर मान को आसानी से निकाला जा सकता है. जिससे आयोग को किसी भी तरह के डाटा को इस्तेमाल करने में आसानी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here