बाढ़ का कहरः CM नीतीश कुमार ने जारी किया फरमान, तटबंधों पर 24 घंटे तैनात रहें इंजीनियर

0
238

बिहार में दिन प्रतिदिन बाढ़ का कहर बढ़ता ही जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग के सचिव को निर्देश दिया है कि जिन तटबंधों पर बाढ़ के पाना का दवाब है, वहां इंजीनियर अलर्ट मोड में रहें और वहां तैनात रहें. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि वहां पर पर्याप्त मात्रा में तटबंधों के निकट पर्याप्त मात्रा में सामग्री की उपलब्धता रखे. ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में आपातकालिन मरम्मत की जा सके. तटबंधों पर 24 घंटे पेट्र्रोंलग की व्यवस्था सुनिश्चित हो.


मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि बाढ़ प्रभावित जिलों में जिन्हें बाहर लाया जा रहा है, उन्हें अच्छे राहत कैंपों में बेहतर व्यवस्था के साथ रखा जाए। उनके लिए पर्याप्त संख्या में सामुदायिक किचेन की व्यवस्था हो.कहा कि आवश्यकतानुसार कम्युनिटी किचेन और राहत केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए और वहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पूरा अनुपालन हो. राहत केन्द्र में रहने वाले लोगों को नि:शुल्क मास्क उपलब्ध कराया जाए.

सीएम ने निर्देश दिया कि सामुदायिक किचेन में भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाएं. नावों की भी समुचित व्यवस्था हो. पशुओं के लिए भी रहने एवं चारे की समुचित व्यवस्था करें. बाढ़ प्रभावित इलाकों में जीआर वितरण का कार्य डीबीटी के माध्यम से तीव्र गति से कराएं. इसके लिए धनराशि की कमी नहीं होने दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here