जानिए, पर्यावरण स्वच्छता और खूबसूरत दिखने वाले शो प्लांट के बारे में

0
173

पूरा देश आज प्रदुषण की चपेट में है. देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में प्रदुषण की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. ऐसे में आज के दिन को यानी 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय प्रदुषण दिवस भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों के सम्मान में मनाया जाता है. बढ़ते प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने कुछ खास तरह के पौधे लगाने की सलाह दी है. जिससे की घरों के आस-पास का वातावरण साफ हो और हम साफ सुरथरी हवा में रह सके.
हम अपने घर में शो प्लांट लगाते है वह देखने में तो सुंदर लगता ही है साथ ही वह हमारे वातावरण को भी साफ करता है तो हम जानते हैं कि वो कौन से पौधे हैं जिसको अपने घर में लगाने से वातावरण साफ होगा.

बैम्बू पॉम – वैज्ञानिकों की मानें तो यह पौधा घर में फॉर्मेल्डिहाईड जैसी जहरीली गैस को सोख लेता है. इसके साथ ही यह पौधा प्राकृतिक रूप से नमी के अवशोषक के रूप में भी कार्य करता है. जो कि घरों में मौजूद नमी को दूर करता है.

स्नेक प्लांट – इसे हिन्दी में नाग पौधा भी कहा जा सकता है. इस पौधे को बढ़ने के लिये बहुत कम धूप की जरूरत होती है. इसके अलावा पानी की भी जरूरत ज्यादा नहीं होती. हवा को फिल्टर करने वाले इस पौधे को आप आसानी से अपने कमरे या ऑफिस केबिन में कोने में लगा सकते हैं. यह पौधा घर के अंदर मौजूद जहरीली गैसों नाइट्रोजन ऑक्साइड और फॉर्मेल्डिहाईड को सोखता है.

अरेका पॉम – यह पौधा वायु को शुद्ध करने वाला सर्वोत्तम पौधों की श्रेणी में आता है. इसको घर के अंदर व आसपास लगाने से कमरों के अंदर की वायु शुद्ध होती रहती है. एरेका पाम ऐसा पौधा है, जो कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है. इसके अलावा हर तीन-चार महीने में इनको बाहर रखने की भी जरूरत पड़ती है. हवा को फिल्टर कर उसे शुद्ध बनाने में ये पौधा सहायक है. इसे पॉट स्टैंड में रखकर बैठक के साथ-साथ बेडरूम में भी सजाया जा सकता है.

स्पाइडर पॉम – यह पौधा वायु में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य विषाक्त पदार्थों या अशुद्धियों को दूर करता है. घरों के अंदर की आबोहवा को शुद्ध रखने में अग्रणी पौधा है. यहीं नहीं यह पौधा हवा से फॉर्मेल्डिहाइड जैसी जहरीली गैस को हटाने में सबसे उपयुक्त है.

पीस लिली – हरे रंग की पत्तियों वाले पीस लिली पौधे को को क्लीन-ऑल भी कहा जा सकता है. इसमें सफेद फूल भी खिलते हैं. इन्हें अक्सर बाथरूम या कपड़े धोने के कमरे (लॉन्ड्री रूम) में रखा जाता है. यह पौधा फॉर्मेल्डिहाइड व ट्राईकोरोथिलीन जैसी जहरीली गैसों को हटाने के लिए जाना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here